Site icon Memoirs Publishing

उत्तरकाशी के केदारकांठा सांकरी में पहुँचे रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक,

उत्तराखंड में बर्फबारी के बाद इस बार सर्दियों में उत्तरकाशी के केदारकांठा सांकरी क्षेत्र में बहुत से  पर्यटक पहुंच रहे हैं जिस वजह से रिकॉर्ड टूट रहा है. सांकरी में सारे होटल फुल होने के साथ ही यहां सांकरी से केदारकांठा तक बड़ी संख्या में टैंट लगाकर पर्यटक रह रहे  हैं। खूबसूरत तस्वीरें देखिए…

केदारकांठा और सांकरी में बड़ी संख्या में पर्यटकों के पहुंचने से जाम लग रहा  है। पर्यटन कारोबारी भगत सिंह रावत ने बताया कि इस बार सर्दियों में बीते सालों के मुकाबले ज्यादा संख्या में पर्यटक क्षेत्र में पहुंच रहे हैं। नए साल के जश्न के लिए सैकड़ों पर्यटक केदारकांठा पहुंचे।

हिमालयन हाईकर्स के माध्यम से यहां क्रिसमस डे के बाद से ही पर्यटकों की आवाजाही जारी है। इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन ने नेशनल लेबल ट्रैकिंग प्रोग्राम के तहत केदारकांठा विंटर ट्रैक लांच किया।

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उड़ीसा, राजस्थान आदि स्थानों के युवाओं ने 12500 फीट की ऊंचाई पर केदारकांठा पहुंचकर यहां 95 फीट लंबा तिरंगा फहराया। क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं।

वहीं, उत्तरकाशी जिले में रिमझिम बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। समुद्र सतह से ढाई हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ की चादर बिछ गई है। तापमान में गिरावट आने से जिले में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

बारिश बर्फबारी के कारण तापमान में जबर्दस्त गिरावट आ गई है। यमुनोत्री एवं गंगोत्री समेत बर्फबारी वाले क्षेत्रों में पारा अधिकतम 3 डिग्री तथा न्यूनतम माइनस 5 डिग्री पहुंच गया है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों से बर्फबारी का लुत्फ उठाने पर्यटक हर्षिल और डोडीताल समेत अन्य पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं।

Share this content:

Exit mobile version