Site icon Memoirs Publishing

उत्तराखंड राज्य में खुलेंगे 6 नए सरकारी कॉलेज

उत्तराखंड राज्य में खुलेंगे 6 नए सरकारी कॉलेज

उत्तराखंड (Uttarakhand) के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने साल 2021-22 में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (RUSA) के तहत केंद्र से 200 करोड़ रुपए का अनुदान मांगा है. शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि पिछले सत्र के 150 करोड़ रुपए का बजट खर्च किया जा चुका है. जल्द ही राज्य में 6 नए कॉलेज शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट मीटिंग में धन सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश में 3 नए महाविद्यालयों लमगड़ा (अल्मोड़ा) ब्रह्मखाल (उत्तरकाशी), भतरौंजखान (अल्मोड़ा) की बिल्डिंग निर्माण के लिए धनराशि जारी करने की मंजूरी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दे दी गई है. शिक्षा मंत्री ने शिक्षा विभाग की मीटिंग में राजकीय महाविद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती, ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास की स्थिति और महाविद्यालयों में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी ली. उन्होंने साथ ही साथ कुमाऊं विश्वविद्यालय, श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय, दून विश्वविद्यालय, संस्कृत विश्वविद्यालय में रूसा के तहत हो रहे कामों की जांच-पड़ताल कर जांच रिपोर्ट ली.

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से राजकीय महाविद्यालय लम्बगांव में (बीएड) के लिए बनी बिल्डिंग की जानकारी ली. राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत बनाए गए राजकीय महाविद्यालय सतपुली , गंगोलीहाट के निर्माणाधीन भवनों की जानकारी कर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरे करने के निर्देश दिए.

व्यावसायिक महाविद्यालय में नए सत्र से होगी शुरुआत

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि व्यावसायिक महाविद्यालय को जुलाई महीने से संचालित किये जाने के आदेश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दे दिया गया. इसके साथ ही उन्होंने शिक्षा निदेशक को वित्तीय वर्ष में रामगढ़ (नैनीताल), देवाल (चमोली), मोरी (उत्तरकाशी), कल्जीखाल और कोट (पौड़ी) विकासखंडों में नए महाविद्यालय खोले जाने का प्रस्ताव शासन को जल्द से जल्द भेजने के निर्देश दिए. वहीं धन सिंह रावत ने राजकीय महाविद्यालय टनकपुर, गैरसैंण, कपकोट, चैखुटिया, पुरोला, बड़कोट, लक्सर, मुनस्यारी, हल्दूचैड़ की बिल्ड़िंग को अपग्रेड करने का प्रस्ताव भी अधिकारियों को शासन में भेजने के लिए कहा गया है.

Share this content:

Exit mobile version