Site icon Memoirs Publishing

प्रसिद्ध विक्टोरिया बग्गी फिर मुंबई में नये पर्यावरण प्रिय अवतार में दाखिल

प्रसिद्ध विक्टोरिया बग्गी फिर मुंबई में नये पर्यावरण प्रिय अवतार में दाखिल

 

मुम्बई के लिए महाराष्ट्र पर्यटन की ओर से अनमोल भेंट, ऐतिहासिक विक्टोरिया चैपहिया गाड़ियों की हो रही हैं वापसी
पर्यावरण के अनुकूल हैं ये खूबसूरत वाहन

 महाराष्ट्र पर्यटन विभाग तैयार हैं मुंबई की पुरानी आकर्षण मानी-जानेवाली खूबसूरत गाड़ी विक्टोरिया 2.0 के प्रमोचन के लिए। जो पर्यावरण अनुकूलित और उच्च तकनीकी से भरपूर हैं। चूंकि ये 12 लघु चैपहियां गाड़िया बैटरी से चलेंगी इसीलिए पशुओं को भी इससे कोई हानि नही होगी। ये गाड़ियां जी.पी.एस निर्देशित स्वचलित ध्वनि की उच्च तकनीकी से भरपूर होंगी।
पहले चरण में , ये विद्युतीय वाहन शहर के प्रख्यात जगहों पर चलेंगी जैसे कि श्गेटवे ऑफ इंडियाश् , श्मरीन लाइनश् और श्नरीमन पॉइंट। ये विद्युतीय गाड़िया सहायक होंगी पर्यटक के आकर्षण में और एक जोड़ होंगी शहर की ऐतिहासिक खजानें और बहुमूल्य विरासत में।
जब भी आप मुंबई आये तो, इन अमूल्य गाड़ियों की सवारी का भरपूर आनंद ले। इनका संचालन दक्षिणी मुम्बई क्षेत्र से किया जाता हैं जहाँ से आप इन पर बैठकर, नगर की उपनिवेशिक वास्तु कला की खूबसूरती की स्तुति कर सकते हैं। ये चैपहिया वाहन शहर के ऐतिहासिक चमत्कारी किस्सों के बारे में भी अवगत कराएगी। विक्टोरिया 2.0 सारी सुख सुविधा से भरपूर होगी। इसके अंदर ब्लू टूथ स्पीकर की सुविधा भी हैं जिससे फोन को जोड़कर अपना मनपसंद गाना भी सुना जा सकता हैं।
ये वाहन श्जीपीएस इंटेलिजेंट प्रॉक्सिमिटी की सशक्त प्रक्रिया सामग्री से पूरी तरह सुसज्जित हैं जो पर्यटकों को हर समय , सही जगह पर अलग-अलग भाषाओं में संग्रहालय, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक जगहों के बारे में बताएगी जिससे ये सवारी रोमांच से भरपूर होगी।
इन वाहनों को श्लिथियम -ऑयन बैटरी द्वारा संचालित किया जाता हैं जो वातावरण के अनुकूल हैं। कोरोना काल के नियम को ध्यान में रखते हुए यहां स्वच्छता पर भी पूरा जोर दिया गया हैं जहाँ पर सैनिटाइजर स्टैंड होंगे । हर सवारी के बाद बैठने की जगह को साफ किया जाएगा। और हर किसी को चेहरे पर मास्क पहनकरही सवारी करनी होगी। बुकिंग प्रक्रिया के बारे में स्पष्ट तौर पर बताते हुए केतन कदम (यूबीओ रिडेज प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी) कहते हैं, ष्हम सबसे लोकप्रिय इ-प्लेटफार्म द्वारा, इ-वालेट भुगतान प्रक्रिया को बढ़ावा दे रहे हैं। बुकिंग के लिए हम काफी अलग अलग प्लेटफार्म से जुड़ रहे हैं, जैसे खाकी टूर, बुक माइ शो और हमारे खुद के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट।”

बैठने की क्षमताः
एक विक्टोरिया टाँगे में एक ड्राइवर के साथ ६ लोग बैठ सकते
समयः शाम 4 बजे से रात के 2 बजे तक पर्यटक इस खूबसूरत विक्टोरिया का लुत्फ उठा सकते
मूल्य, रफ्तार और रंगः सवारी का किराया 500 रुपये से लेकर 700 रुपये तक होगा। सफेद और लाल रंग की इन चैपहिया वाहनों की रफ्तार 20 किलोमीटर प्रति घंटे से कम होगी

Share this content:

Exit mobile version