Site icon Memoirs Publishing

ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता के लिये नैनीताल में निकाली रैली

ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता के लिये नैनीताल में निकाली रैली

नैनीतालः महिलाओं में तेजी से बढ़ रही स्तन कैंसर की समस्या से निपटने और महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से नैनीताल में महिला दिवस पर आज आशा फाउंडेशन के द्वारा बाइक रैली और साइकिल रैली का आयोजन किया गया. इसमें देशभर से पहुंची कई जानीमानी महिला बाइकर्स ने प्रतिभाग किया. इस बाइक रैली का शुभारंभ नैनीताल की एसएसपी प्रीति प्रदर्शिनी ने किया, जो नैनीताल के खेल मैदान से शुरू हुई और मॉल रोड होते हुए वापस इसी खेल मैदान में समाप्त हुई.

इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाइकर पल्लवी फौजदार ने कहा कि उनके द्वारा महिला सशक्तिकरण को लेकर लंबे समय से काम किया जा रहा है. इससे पहले बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, सर्व शिक्षा अभियान समेत विभिन्न कार्यक्रमों के तहत उन्होंने बाइक रैली में प्रतिभाग किया है. अब उनके द्वारा महिलाओं में तेजी से बढ़ रही ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से निपटने और महिलाओं को जागरूक करने के लिए उद्देश्य से बाइक रैली शुरू की गई है. साथ ही पल्लवी ने बताया कि उनका उद्देश्य भारत की महिलाओं को विश्व की अग्रणी महिलाओं में स्थान दिलाना है. उनके द्वारा आज तक भारत के 28 राज्यों के लगभग सभी जिलों में जाकर महिलाओं को उनके अधिकार, सम्मान और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया है और आगे भी उनका प्रयास जारी रहेगा. इस दौरान पल्लवी ने बताया कि उनके महिलाओं के प्रति किए जा रहे कार्यों को देख कर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के द्वारा उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है.

वहीं, इस दौरान आशा फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष आशा शर्मा ने बताया कि आंकड़ों के आधार पर आज देश में 28 में से हर एक महिला ब्रेस्ट कैंसर और 400 में से एक पुरुष चेस्ट कैंसर जैसी घातक बीमारी की चपेट में हैं, जो एक बड़ा खतरा है. लिहाजा, महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना पड़ेगा, ताकि इस घातक बीमारी से बचा जा सके.

आशा शर्मा ने बताया कि उनके द्वारा कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए पिछले 10 सालों से कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं, ताकि लोगों को इस महामारी से बचाया जा सके.

Share this content:

Exit mobile version