Site icon Memoirs Publishing

वैक्सीनेशन के लिए जून में उपलब्ध होंगी 12 करोड़ खुराकें- केंद्र सरकार

वैक्सीनेशन के लिए जून में उपलब्ध होंगी 12 करोड़ खुराकें- केंद्र सरकार

वैक्सीनेशन अभियान के लिए अगले महीने देश में कोरोना वायरस वैक्सीन की लगभग 12 करोड़ खुराकें उपलब्ध होंगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी है।इनमें से आधी खुराकें केंद्र सरकार राज्यों को मुफ्त में देंगी, जबकि बाकी की खुराकें राज्यों और निजी अस्पतालों को अपनी जेब से पैसे चुकाकर सीधे वैक्सीन निर्माता कंपनियों से खरीदनी होंगी।सरकार ने यह भी बताया कि मई में वैक्सीनेशन अभियान के लिए लगभग आठ करोड़ खुराकें उपलब्ध थीं।

16 जनवरी से शुरू हुआ था वैक्सीनेशन अभियान

भारत में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान शुरू हुआ था। शुुरूआत में फ्रंटलाइन और स्वास्थ्यकर्मियों, 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी।इसके बाद 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन अभियान में शामिल किया गया। इन सबके लिए केंद्र सरकार राज्यों को मुफ्त में वैक्सीन देती है।1 मई से 18-44 साल वालों के वैक्सीनेशन शुरू हुआ था, जिसके लिए राज्यों को वैक्सीन खरीदनी पड़ती है।

जून में राज्यों को 6.09 करोड़ खुराकें देंगी केंद्र सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि जून में केंद्र सरकार राज्यों को 6.09 करोड़ खुराकें मुफ्त में मुहैया कराएगी।इन खुराकों को स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मियों और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाने के लिए किया जाएगा।इनके अलावा राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के लिए कंपनियों के पास 5.86 करोड़ खुराकें मौजूद रहेंगी। इनमें से आधी राज्यों और बाकी खुराकें निजी अस्पतालों को बेची जाएंगी।

Share this content:

Exit mobile version