Site icon Memoirs Publishing

कोरोना संक्रमण के 40,845 सैंपलों को है रिपोर्ट का इंतजार

कोरोना संक्रमण के 40,845 सैंपलों को है रिपोर्ट का इंतजार

देहरादून: उत्तराखंड में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण मामले के चलते कोविड जांच रिपोर्ट आने में देरी हो रही है. जिससे मरीजों की मुश्किलें बढ़ गई है. हालत यह है कि राज्य में 40 हजार लोगों की जांच रिपोर्ट वेटिंग में है. जबकि राज्य में सैंपल टेस्टिंग का ग्राफ स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बढ़ाया गया है.

कोविड टेस्टिंग बढ़ाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से भले ही प्रयास किए जा रहे हो, लेकिन एक हकीकत यह भी है कि पिछले 24 घंटे में करीब 40,845 सैंपल ऐसे हैं, जो रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि राज्य में सैंपलिंग को लेकर संख्या बढ़ाने की कोशिशें की जा रही हैं. उधर राज्य में सैंपल पॉजिटिविटी रेट 5.22% तक पहुंच गया है.

लिहाजा, स्वास्थ्य विभाग पर मरीजों को लेकर बेहद ज्यादा दबाव है. इस दबाव के बीच टेस्टिंग लैब भी सैंपल की बढ़ी हुई संख्या के कारण दबाव में दिख रही है. इसी का नतीजा है कि पिछले 24 घंटे में 45,213 सैंपल भेजे गए, जिसमें से करीब 38,000 सैंपल की ही रिपोर्ट आई है.

लगातार वेटिंग में चल रहे सैंपल्स के कारण अब राज्य में अवेटेड रिपोर्ट की संख्या 40,845 हो गई है. मौजूदा स्थितियों के कारण प्रदेश में मरीजों को सही समय पर सैंपल रिपोर्ट नहीं मिल पा रही है. कई मरीजों की मानें तो 3 या 4 दिन से भी ज्यादा समय तक उन्हें रिपोर्ट नहीं मिल पाता है.

इसका सीधा असर राज्य में संक्रमण पर भी पड़ रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि मरीज सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार करता रहता है. सैंपल रिपोर्ट में देरी के चलते मरीज को अस्पतालों के चक्कर भी काटने पड़ते हैं और इस दौरान मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों के भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है.

Share this content:

Exit mobile version