Site icon Memoirs Publishing

प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर दवाईयों के 100 किटों का वितरण

प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर दवाईयों के 100 किटों का वितरण

कोरोना महामारी की द्वितीय लहर के संक्रमण से बचने के लिए जनपद की 1174 ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं संक्रमित व्यक्तियों के स्वास्थ्य सुधार हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर दवाईयों के 100 किटों का वितरण करतेडॉ. विजय कुमार जोगदण्डे
कोटद्वार।जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे के दिशा-निर्देशन में कोरोना महामारी की द्वितीय लहर के संक्रमण से बचने के लिए जनपद की 1174 ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं संक्रमित व्यक्तियों के स्वास्थ्य सुधार हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर दवाईयों के 100 किटों का वितरण किया जा रहा है।
जिलाधिकारी डाॅ. जोगदण्डे ने आज ग्राम पंचायतों को वितरित की जाने वाली दवाई किट पैकेजिंग का जायजा लेने विकास खण्ड कार्यालय पौड़ी में स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने इस मौके पर श्री गजेन्द्र सिंह रावत ग्राम प्रधान विचली रेवड़ी तथा श्रीमती पार्वती देवी आंगनवाड़ी कार्यकत्री थल्ली को मेडिकल किट वितरित की। मेडिकल किट पैकेजिंग चंद्रबदनी स्वयं सहायता समूह और बद्रीनाथ स्वयं सहायता समूह के द्वारा तैयार की जा रही हैं।जिलाधिकारी ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि जनपद की 1174 ग्राम पंचायतों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जा रही है। सभी आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकत्रियों के पास यह मेडिकल किट उपलब्ध रहेेंगे। कहा कि ग्राम पंचायत प्रधान अपने स्तर पर जो भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या कोरोना संक्रमण के लक्षण है, उनका टेस्ट हुआ हो या न हुआ को यह मेडिकल उपलब्ध करा सकते हैं। कहा कि इसका फायदा यह होगा कि अपनी ग्राम पंचायत स्तर पर ही दवाई प्राप्त हो जायेगी और कई बार इलाज करने में देरी हो जाती है और स्वास्थ्य बिगड़ जाता है, इससे बचाव रहेगा और जल्दी स्वस्थ होने में मदद मिलेगी। कहा कि साथ ही ग्राम स्तर पर कोरोना संक्रमण का जो फैलाव हो रहा है, उसके रोकथाम के लिए भी प्रयासरत हैं। कहा कि वर्तमान में 25 हजार मेडिकल किट ग्राम पंचायत में भेजने की शुरूआत की है, जो तैयार है। कहा कि इसके अलावा 01 लाख मेडिकल किट को तैयार करने हेतु आर्डर भी दे दिया गया है। कहा कि समस्त ग्राम पंचायतों को स्वास्थ्य की दृष्टि स्वयं सम्पूर्ण बनाने का प्रयास किया जा रहा है।
तत्पश्चात जिलाधिकारी डाॅ. जोगदण्डे ने ग्राम पंचायत केवर्स के पंचायत घर में बनाये गये कोरोनटाइन सेंटर का निरीक्षण किया गया। इस कोरोनटाइन सेंटर में जनपद के बाहर से आने वाले लोगों को 07 दिन तक रखा जायेगा। सेंटर में 07 बेड लगाये गये हैं तथा शौचालय की व्यवस्था भी बाहर को गई है, जिसकी जिलाधिकारी ने तारीफ करते हुए कहा कि इसी प्रकार कोरोनटाइन सेंटर बनाये जायें। इस मौके पर जिलाधिकारी डाॅ. जोगदण्डे ने श्री कैलाश रावत ग्राम प्रधान केवर्स को 40 मेडिकल किट उपलब्ध कराई।
पंचायती राज विभाग/ग्राम्य विकास/स्वास्थ्य विभाग/आपदा प्रबन्धन विभाग के माध्यम से ग्राम पंचायतों स्तर पर इन दवाईयों किटों का वितरण किया जायेगा। दवाई किट में Tab Ivermectin 12 mg (एक गोली रोज सुबह शाम खाने के बाद तीन दिन तक), Tab Azithromycin 500 mg (एक गोली रोज सुबह खाने के बाद तीन दिन तक), Tab Doxi 100 mg (एक गोली रोज सुबह शाम खाने के बाद सात दिन तक), Tab Paracetamol 650 mg (एक गोली जब भी बुखार आए), Tab Limcee500(Ascorbic Acid500) (तीन बार खाने से पहले दस दिन तक), Tab Zinconia(Elemental Zinc 50 mg) (सुबह शाम खाने से पहले दस दिन तक), Calcirol Sachet(Cholicalciferol 6000IU) (दूध के साथ हफ्ते में एक बार एक माह तक उसके बाद माह में एक बार) दी जा रही है। यह सभी दवाईयां कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों हेतु है तथा अन्य व्यक्तियों द्वारा Tab Ivermectin 12 mg (एक गोली रोज सुबह शाम खाने के बाद तीन दिन तक) को संक्रमण रोधक के रूप मंे प्रयोग किया जा सकता है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, खण्ड विकास अधिकारी प्रवीण भट्ट, जिला पंचायत राज अधिकारी एम.एम. खान आदि मौजूद थे।

Share this content:

Exit mobile version