Site icon Memoirs Publishing

भारी वर्षा से रुद्रप्रयाग में मची तबाही, घरों में घुसा मलबा

भारी वर्षा से रुद्रप्रयाग में मची तबाही, घरों में घुसा मलबा

दिलवर सिंह बिष्ट (रुद्रप्रयाग): रुद्रप्रयाग जनपद के खांकरा, फतेपुर, गैरसारी, कोटली सहित विभिन्न हिस्सों में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है।जानकारी के मुताबिक भरदार क्षेत्र के कोटली गांव में बादल फटने से कई घरों में मलबा घुस गया है। गांव के खेत-खलिहान और पैदल रास्ते तबाह हो गए हैं। स्थानीय ग्रामीण राहत-बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। वहीं बच्छणस्यूं पट्टी के खांकरा-फतेहपुर में भी बादल फटने से तबाही मची है। खांकरा- कांडई ,कंडाई कमोलडी मोटरमार्ग बाधित हो गया है। फतेहपुर निवासी रोशनी देवी पंवार ने जानकारी देते हुए बताया कि शाम के 4:30 बजे भारी बारिश आसमानी बिजली की कड़कड़ाहट से लोग घरों के अंदर थे कि अचानक गांव के ऊपर से बहुत अधिक पानी आने से लोग इधर-उधर जान बचाने के लिए भागने लगे।
शुक्र है कोई जानहानि नही लेकिन लोगों की गोशालाओं सहित खेत खलिहान तबाह हो गए कई लोगों के घरों में पानी तक घुस गया। दूसरी ओर बचन्श्यू क्षेत्र में शिवपुरी गांव में फिर से सरकारी मशीनरी की लापरवाही उजागर हो गई। गांव में विगत वर्ष भारी वर्षा से सजनी देवी पत्नी दिलवर सिंह के घर के नीचे लोक निर्माण विभाग का पुस्ता टूट जाने से उक्त परिवार के मकान को खतरा बना है जिससे भारी बारिश से मकान के नीचे की मिटी रोड़ में जमा हो जाने से मार्ग यंहा पर अवरुद्ध हो गया है। साथ गांव के खेत खलिहान तबाह हो गए हैं। विभाग द्वारा अधूरा पुस्ता रखे जाने से मकान कभी भी धराशायी हो सकता है जबकि इस सम्बंध में जिलाधिकारी को पूर्व में व्हाट्सएप के माध्यम से अवगत कराया गया लेकिन सब नाकाफी ही साबित हो रहा है। जब मकान या कोई जनहानि व मकान धराशायी हो जाएगा क्या तब ही शासन-प्रसाशन इस पर अमल करेगा यह प्रश्न बना हुआ है।
वंही शिवपुरी गांव के यसवंत सिंह असवाल, बीरबल सिंह ,शोकानी देवी,सुरेशी देवी ,राजेन्द्र सिंह ,शिवसिंह बिष्ट ,शकुंतला देवी, सतेश्वरी देवी के मकान व गोशालाओं के अंदर पानी भर जाने से किसी तरह मवेशियों को गांव के नरकोटा के पास राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हो गया ह। वहीं एक ढाबा के मलबे में दबने की सूचना है।वंही बच्छणस्यूं पट्टी के गैरसारी में भी भारी बारिश से ग्रामीणों के घरों में मलबा घुस गया है। यहां सड़क की ढलान से पानी गांव में घुस रहा है। लोगो के खेत-खलिहान को भारी नुकसान हुआ है। समाचार लिखे जाने तक जिला प्रशासन की टीम आपदा से घटित गांव में नहीं पंहुच पाई जबकि गाँव वालों ने जिला तत्काल मौके पर पहुँची राजस्व, पुलिस व एसडीआरएफ
रुद्रप्रयाग।ग्रामसभा नरकोटा में बादल फ़टने की खबर प्राप्त होते ही जिलाधिकारी के निर्देशन में राजस्व, पुलिस व आपदा प्रबन्धन विभाग के अधिकारी रेस्क्यू हेतु मौके परपहुँचे। जिलाधिकारी ने कहा कि आधिकारिक जानकारी के अनुसार किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।
बादल फटने से नरकोटा में एक बाइक के मलबे में फसी हुई है। साथ ही सम्राट होटल के समीप मलबे की चपेट एक मैक्स वाहन UK07R7318 आ गया था, जिसमें वाहन चालक सहित कुल 4 लोग सवार थे, जिनको प्राथमिक रेस्पांडर ( स्थानीय लोगों) की मदद से कुशलतापूर्वक सुरक्षित निकाल लिया गया है तथा वाहन मलबे के साथ बहकर नदी किनारे चला गया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया था जिसे खोलने/यातायात सुचारू किए जाने हेतु जेसीबी द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। मौके पर उपजिलाधिकारी रुद्रप्रयाग वृजेश तिवारी , पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी अनिल मनराल, आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रुद्रप्रयाग, कोतवाली रुद्रप्रयाग पुलिस, एसडीआरएफ, फायर सर्विस, डीडीआरएफ की टीमें मौजूद हैं।

Share this content:

Exit mobile version