Site icon Memoirs Publishing

केरल में आदिवासियों का मैनेजमेंट, कोरोना का एक भी केस नहीं

केरल में आदिवासियों का मैनेजमेंट, कोरोना का एक भी केस नहीं

इडुक्की (केरल) : कोरोना की दूसरी लहर ने कई राज्यों को बुरी तरह प्रभावित किया है, वहीं इडुक्की जिले की इदामलक्कुडी (Idamalakkudi ) पंचायत ने मिसाल कायम की है. यहां कोरोना का एक भी मरीज नहीं है. इदामलक्कुडी राज्य की एकमात्र आदिवासी पंचायत है. 2000 की आबादी वाली इस पंचायत में एक भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं है.

पिछले डेढ़ साल से इदामकलकुडी के करीब 200 लोगों ने सख्ती से पंचायत में कोरोना संक्रमण रोकने के उपाय किए हैं. कोविड 19 से दूर रहने का एकमात्र तरीका क्वारंटीन नियमों का पालन करने के अलावा कुछ नहीं है. वर्तमान में राज्य वन विभाग की पूर्वानुमति के बिना कोई भी इदामलक्कुडी आदिवासी पंचायत में प्रवेश नहीं कर सकता है. यहां तक ​​कि जिन सरकारी अधिकारियों को प्रवेश करना होता है उन्हें वैध कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही अनुमति दी गई.

आमतौर पर यहां के निवासी एक जीप किराए पर लेकर सप्ताह में एक बार शहर जाते थे और राशन की आपूर्ति को छोड़कर वह सभी खरीदते थे जिसकी उन्हें आवश्यकता होती थी. उपजिलाधिकारी प्रेम कृष्णन का कहना है कि यहां के निवासियों के एक समूह नट्टूकोट्टम (Nattukkoottam) ने COVID समय के दौरान इसमें भी बदलाव किया. अब सिर्फ एक व्यक्ति बाहर जाता है और वह सब खरीदता है जिसकी जरूरत है. जो व्यक्ति खरीदारी करने जाता है उसे दो सप्ताह क्वारंटीन में रखकर निरीक्षण किया जाता है.

Share this content:

Exit mobile version