Site icon Memoirs Publishing

त्रिपुरा के कारोबारी ने बांस की पत्तियों से तैयार की ‘बैम्बू लीफ टी’ चाय

त्रिपुरा के कारोबारी ने बांस की पत्तियों से तैयार की ‘बैम्बू लीफ टी’ चाय

चीन और जापान से सीख लेते हुए त्रिपुरा के एक जनजातीय उद्यमी (Tripura Tribal Entrepreneur) ने बांस की पत्तियों से, तरोताजा करने वाला एक पेय (Drink) तैयार किया है और उसे ‘बैम्बू लीफ टी (Bamboo Leaf Tea)’ नाम दिया है. भारत और विदेश में इस प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए अन्य राज्यों के व्यवसायी भी तैयार हैं. गोमती जिले के दूरदराज के गांव गरजी के निवासी 36 वर्षीय समीर जमतिया बांस की तकनीक के जानकार हैं और उन्होंने अपने पेशे में काम करने के दौरान कई साल चीन में बिताए हैं और जापान, वियतनाम, कंबोडिया की यात्राएं भी की हैं.

इस दौरान उन्होंने इस ड्रिंक को तैयार करने की प्रक्रिया का गहराई से अध्ययन किया. जमतिया ने बताया कि इस पेय में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बायोटिक गुण भरपूर मात्रा में हैं. उन्होंने कहा कि चाय के शौकीनों और व्यवसायियों और तमिलनाडु के निर्यातकों (Exporter) तक ने इसमें रुचि दिखाई है. जमतिया, ‘बैम्बू सोसाइटी ऑफ इंडिया’ के सदस्य हैं और उन्होंने इससे पहले भी त्रिपुरा में ज्यादा मात्रा में उगने वाली घास से चावल के उत्पादन में अच्छा योगदान दिया था.

उन्होंने बताया कि बांस की पत्तियों की चाय के सैंपल्स को दिल्ली और मदुरै के व्यापारियों ने खरीदा है. उन्होंने कहा, “दिल्ली के एक निर्यातक को पांच सौ किलोग्राम चाय की सप्लाई की गई है, जो विदेश में इसकी मार्केटिंग कर रहे हैं. मदुरै के एक व्यापारी त्रिपुरा आए और उन्होंने यहां तीन दिन रहकर इसे बनाने की प्रक्रिया को समझा. वह भी इस चाय को ब्रिटेन और जर्मनी में भेजना चाहते हैं.” उन्होंने बताया कि वर्तमान में बांस की पत्तियों की एक किलोग्राम चाय का मूल्य 120 रुपये है.

(भाषा इनपुट के साथ)

Share this content:

Exit mobile version