Site icon Memoirs Publishing

जल जीवन मिशन योजना में बढ़ाई गई सहायता राशि- पेयजल मंत्री

जल जीवन मिशन योजना में बढ़ाई गई सहायता राशि- पेयजल मंत्री

पिथौरागढ़: केन्द्र सरकार ने जल जीवन मिशन योजना में उत्तराखंड को खासी राहत दी है. पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने बताया कि पहले 25 हजार रुपया प्रति परिवार केन्द्र से राज्य को मदद मिल रही थी, लेकिन राज्य के आग्रह पर अब केन्द्र सरकार ने इस धनराशि को बढ़ा दिया है.

केन्द्र ने राज्य को भरोसा दिलाया है कि प्रति परिवार अगर 60 से 70 हजार रुपया भी कनेक्शन देने में खर्चा हो रहा है तो केंद्र सरकार वहन करेगी. पेयजल मंत्री ने बताया कि ये राहत उत्तराखंड के विषम भौगोलिक हालातों को देखते हुए मिली है.

केंद्र ने प्रत्येक कनेक्शन में मिलने वाली मदद को 25 हजार प्रति परिवार से बढ़ाकर 70 हजार तक करने का फैसला लिया. उत्तराखंड के विषम भोगोलिक हालातों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने बताया कि पर्वतीय राज्य होने के कारण प्रत्येक घर तक पानी का कनेक्शन पहुंचाने में खर्च अधिक आ रहा है.

जिसके चलते योजना के क्रियान्वयन में मुश्किलें आ रही थी. ऐसी स्थिति में केंद्र ने जल जीवन मिशन योजना के तहत मदद बढ़ाकर प्रदेशवासियों को बड़ी राहत देने का काम किया है. चुफाल ने कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य अंतिम छोर पर बसे व्यक्ति तक पेयजल कनेक्शन पहुंचाना है.

Share this content:

Exit mobile version