Site icon Memoirs Publishing

Twitter की वेबसाइट पर भारत के नक्शे से छेड़छाड़

Twitter की वेबसाइट पर भारत के नक्शे से छेड़छाड़

ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच पहले से कई विवाद चल रहे थे. इसके बीच अब ट्विटर ने एक और विवाद को हवा दे दी है. इसकी वेबसाइट पर जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में दिखाया गया है. ‘Tweep Life’ सेक्शन पर दिखाई देने वाला नक्शा जम्मू और कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाता है. सूत्रों की मानें तो भारत सरकार देश का गलत मानचित्र दिखाने को लेकर ट्विटर पर सख्त कार्रवाई कर सकती है.

इससे पहले भी एक बार ट्विटर को देश का गलत मैप दिखाने को लेकर चेतावनी दी गई थी. सरकार ने कहा था कि ये देश की संप्रभुता और अखंडता से जुड़ा मामला है. केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लेह को चीन का हिस्सा दिखाने पर ट्विटर को चेतावनी दी थी.

ट्विटर ने किया था रविशंकर प्रसाद का अकाउंट ब्लॉक

अब नए आईटी नियमों का पालन न करने को लेकर भारत सरकार ट्विटर के साथ अपनी लड़ाई को अंतिम दौर में ले जा रहा है. ऐसे में ट्विटर की इस करतूत का उसे बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. ट्विटर ने इससे पहले एक घंटे के लिए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट ब्लॉक कर दिया था. ट्विटर ने अमेरिकी कानून का हवाला देकर कानून मंत्री का एकाउंट ब्लॉक किया था. ऐसे में केंद्र सरकार अब इसके खिलाफ सख्त रवैया अपना सकती है.

सरकार के कानूनी अनुरोध के बाद 35 ट्वीट्स पर लगी थी रोक

ट्विटर ने भारत सरकार के कानूनी अनुरोध के बाद लगभग 35 ट्वीट्स को ‘रोका’ था. लुमेन डेटाबेस पर उपलब्ध सूचना से यह जानकारी मिली. सूचना के अनुसार ट्विटर को 21 जून को भारत सरकार से 37 ट्वीट्स के खिलाफ कानूनी अनुरोध मिले थे. चूंकि ट्वीट को रोक दिया गया है.

ट्विटर के शिकायत अधिकारी धर्मेद्र चतुर ने दिया इस्तीफा

इसके अलावा, माइक्रो ब्लागिंग प्लेटफार्म ट्विटर के भारत में अंतरिम शिकायत अधिकारी धर्मेद्र चतुर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. नए सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) नियमों के तहत अनिवार्य ट्विटर का अब देश में कोई शिकायत अधिकारी नहीं है

Share this content:

Exit mobile version