Site icon Memoirs Publishing

पीएम मोदी ने कहा- वैक्सीन न लगवाना खतरनाक, अफवाहों से रहें दूर

पीएम मोदी ने कहा- वैक्सीन न लगवाना खतरनाक, अफवाहों से रहें दूर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज फिर एक बार ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होंने इस दौरान कोरोना महामारी, वैक्सीनेशन और कई बड़े मुद्दों को लेकर बात की. उन्होंने कहा कि सभी को कोरोना वैक्सीन जल्द से जल्द लगवानी चाहिए. वैक्सीन न लगवाना बेहद खतरनाक हो सकता है. इसके साथ ही उन्होंने वैज्ञानिकों और डॉक्टरों को इस महामारी में साथ देने के लिए धन्यवाद किया.

उन्होंने कहा कि अक्सर ‘मन की बात’ में आपके प्रश्नों की बौछार रहती है. इस बार मैंने सोचा कि कुछ अलग किया जाए. मैं आपसे प्रश्न करूं. पीएम मोदी ने सवाल किए कि ओलंपिक में इंडिविजुअल गोल्ड जीतने वाला पहला भारतीय कौन था? कौन से खेल में भारत ने अब तक सबसे ज्यादा मेडल जीते हैं? किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा पदक जीते हैं? इसके साथ ही उन्होंने अपने इस संबोधन में कई अहम बातों पर जोर दिया.

कोरोना वैक्सीन जरूरी

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन बेहद जरूरी है. सभी लोगों को टीका लगवाना चाहिए और लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करना चाहिए. पीएम ने कहा कि उन्होंने और उनकी मां ने भी कोरोना की दोनों डोज लगवा ली हैं. पीएम ने कहा कोई अगर आपको भ्रमित करे तो आपको उनकी बातों में नहीं आना है. कोरोना अभी गया नहीं है, सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए, ताकी कोरोना से बचा जा सके.

‘अफवाह फैलाने वालों से बनाएं दूरी’

एक साल पहले सबके मन में सवाल था कि वैक्सीन कब आएगी? आज हम एक दिन में लाखों लोगों को मेड इन इंडिया वैक्सीन मुफ्त में लगा रहे हैं. यही नए भारत की नई ताकत है. मोदी ने कहा कि टीका नहीं लेना बहुत खतरनाक हो सकता है और इससे ना सिर्फ एक व्यक्ति अपनी जान को खतरे में डालता है, बल्कि अपने परिवार और गांव को भी खतरे में डालता है. उन्होंने कहा कि देश के कई ऐसे गांव हैं जहां शत प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है या फिर इसके करीब है. प्रधानमंत्री ने इस सिलसिले में कश्मीर के बांदीपोरा जिले और नगालैंड के तीन गांवों का उदाहरण दिया.

‘डॉक्टरों के योगदान के हम सब आभारी’

इस दौरान उन्होंने जल संरक्षण और मॉनसून का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा हमारे देश में अब मॉनसून का सीजन भी आ गया है. हमे पानी बचाना है और मॉनसून से घबराना नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने डॉक्टर्स डे को लेकर भी बात ही. उन्होंने कहा ये दिन देश के चिकित्सक और stateman, डॉक्टर बीसी राय की जन्म जयंती को समर्पित है. कोरोना काल में डॉक्टरों के योगदान के हम सब आभारी हैं.

Share this content:

Exit mobile version