Site icon Memoirs Publishing

कैबिनेट विस्तार से पहले 8 राज्यों को मिले नए राज्यपाल

कैबिनेट विस्तार से पहले 8 राज्यों को मिले नए राज्यपाल

केंद्र की मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार से पहले कई राज्यों में जहां राज्यपालों की नियुक्ति की गई है, तो कई राज्यों के राज्यपालों का ट्रांसफर किया गया है. मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसे अपनी मंजूरी दे दी है. मंंजूरी के तहत चार राज्यों को जहां नए राज्यपाल मिले हैं, तो चार राज्यपालों का ट्रांसफर किया गया है. बात करते हैं सबसे पहले कि किन नए राज्यपालों की नियुक्ति हुई है. राष्ट्रपति के प्रेस सचिव के हवाले से जारी विज्ञप्ति के अनुसार सभी नियुक्तियां राज्यपालों के पद भार संभालने की तारीख से प्रभावी होंगी.

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर है केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, जिन्हें कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है. दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश के बीजेपी नेता डॉ. हरि बाबू कंभमपति है, जिन्हें मिजोरम का राज्यपाल बनाया गया है. तीसरे नंबर पर गुजरात बीजेपी के नेता मंगूभाई छगनभाई पटेल है, जिन्हें मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है. चौथे नंबर पर गोवा के बीजेपी नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर है, जिन्हें हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया है.

अब बात करते हैं उन राज्यपालों की, जिनका ट्रांसफर किया है. इस लिस्ट में पहले नंबर पर मिजोरम के राज्यपाल राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई है, जिन्हें अब गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. दूसरे नंबर पर हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य है, जिन्हें अब त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

तीसरे नंबर पर है त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस, जिनका ट्रांसफर कर उन्हें झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. चौथे नंबर पर हैं हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, जिनका तबादला कर उन्हें हरियाणा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. वहीं राज्यपाल बनाए जाने के बाद केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और शीर्ष नेतृत्व ने मेरे प्रति विश्वास व्यक्त करते हुए मुझे कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त किया है. मैं उनकी इच्छा, आकांक्षा पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा. साथ ही कहा कि मैं बुधवार को बीजेपी की प्राथमिक सदस्यता, राज्यसभा की सदस्यता और मंत्री पद से  त्यागपत्र दे दूंगा.

Share this content:

Exit mobile version