Site icon Memoirs Publishing

हरियाणा कांग्रेस में कलह जारी! दिल्ली में डटे 22 विधायक

हरियाणा कांग्रेस में कलह जारी! दिल्ली में डटे 22 विधायक

पंजाब के बाद अब हरियाणा में भी पार्टी नेतृत्व को लेकर आंतरिक कलह शुरू हो गई है. अभी पंजाब के कैप्टन अमरिंदर सिंह ( Captain Amarinder Singh) और नवजोत सिंह के बीच कलह शांत नहीं हुई थी कि अब कांग्रेस आलाकमान के सामने एक नई मुसीबत आ गई है. दोनों ही राज्यों में पार्टी नेतृत्व को लेकर कई गुट बनते नजर आ रहे हैं. हरियाणा में खींचतान शुरू हो गई है और यह मामला जल्द शांत होता नहीं दिख रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा (Bhupinder Singh Hooda) के 22 समर्थक विधायक इस समय दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. कहा जा रहा है कि पूर्व सीएम को ही संगठन की बागडोर दी जाए.

विधायकों की मांग है कि प्रदेश में कांग्रेस संगठन के किसी भी मुद्दे पर पूर्व मुख्यमंत्री की इजाजत के बिना फैसला नहीं होना चाहिए. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विधायक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर भूपिंदर सिंह हुड्डा को देखना चाहते हैं.

सियासी रस्साकशी के बीच पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थक करीब 20 विधायकों ने सोमवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की. सभी विधायकों ने राज्य के मौजूदा हालात का उल्लेख करते हुए मजबूत नेतृत्व की मांग उठाई. हुड्डा के करीबी सूत्रों का कहना है कि इन विधायकों ने स्पष्ट किया कि हरियाणा में मजबूत नेतृत्व और संगठन की बदौलत ही भाजपा सरकार को कारगर ढंग से चुनौती दी जा सकती है.

वहीं दूसरी तरफ, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी शैलजा के करीबी सूत्रों ने वेणुगोपाल के साथ विधायकों की मुलाकात को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि प्रदेश में संगठन के निर्माण और पार्टी को मजबूत करने के लिए विचार-विमर्श का दौर चल रहा है तथा यह मुलाकात भी इसी से जुड़ी है.

सैलजा समर्थकों का यह भी कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के नेता ओमप्रकाश चौटाला की जेल से रिहाई के बाद हुड्डा गुट अपनी सक्रियता बढ़ाने की कोशिश में है ताकि जाट समुदाय के बीच पकड़ को बनाए रखा जा सके.

हुड्डा समर्थक ये विधायक दिल्ली में डटे

इस समय दिल्ली में हरियाणा कांग्रेस के 22 से ज्यादा विधायक दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं. जो लोग इस समय दिल्ली में मौजूद हैं उनमें भारत भूषण बत्रा, रघुवीर कादियान, कुलदीप वत्स, आफताब अहमद, राजिंदर जून, नीरज शर्मा, मेवा सिंह, बिशन लाल सैनी जैसे कई बड़े नेता शामिल हैं. बता दें कि इस समय हरियाणा कांग्रेस में कुल 31 विधायक हैं और इनमें से 22 विधायक पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के खास समर्थक माने जाते हैं.

Share this content:

Exit mobile version