Site icon Memoirs Publishing

राम मंदिर निर्माण के लिए गुलाबी बलुआ पत्थरों की पहली खेप अयोध्या रवाना

राम मंदिर निर्माण के लिए गुलाबी बलुआ पत्थरों की पहली खेप अयोध्या रवाना

अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir)  निर्माण का काम तेजी से चल रहा है. इस बीच मिर्जापुर से मंदिर निर्माण के लिए गुलाबी बलुआ पत्थर मंगवाया जा रहा है. डीएम ने सोमवार को बलुआ पत्थर (Pink Stone) की पहली खेप को मिर्जापुर से अयोध्या के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

बतादें कि बलुआ पत्थर काशी और प्रयागराज के बीच में विंध्याचल पर्वत के बीच बसे मिर्जापुर (Mirzapur Pink Stone) की खदानों से निकलता है. सोमवार को राम मंदिर निर्माण के लिए गुलाबी बलुआ पत्थर को मिर्जापुर से अयोध्या भेजा गया. मिर्जापुर के डीएम प्रवीण कुमार (Mirzapur DM) ने कहा कि राम मंदिर के लिए यहां से गुलाबी बलुआ पत्थर अयोध्या भेजा जाएगा. उन्होंने कहा कि मंदिर के लिए करीब 27 पत्थरों की पहली खेप को सोमवार को ही रवाना कर दिया गया है. इसी तरह के करीब 19 हजार पत्थर मंदिर निर्माण के लिए भेजे जाएंगे.

मिर्जापुर से अयोध्या जा रहा बलुआ पत्थर

अब तक मिर्जापुर का गुलाबी बलुआ पत्थर अशोक स्तंभ से लेकर संसद भवन की सीढ़ियों तक पर लगाया जा चुका है. अब यह पत्थर करोड़ों हिंदुओं की आस्था के प्रतीक राम मंदिर के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. बतादें कि पत्थर से लोड ट्रकों को मिर्जापुर से रवाना करने से पहले वहां की डीएम ने पहले विधिवत पूजा-अर्चना की. उसके बाद हरी जंझी दिखाकर ट्रकों को अयोध्या के लिए रवाना किया.

डीएम प्रवीण कुमार ने बताया कि 4 फीट लंबे, 2 फीट चौड़े, 2 फीट ऊंटे 27 पत्थरों की पहली खेप को अयोध्या के लिए रवाना कर दिया गया है. इसी तरह के 18 से 19 हजार पत्थर राम मंदिर निर्माण के लिए भेजने का लक्ष्य रखा गया है.

 

 

Share this content:

Exit mobile version