Site icon Memoirs Publishing

क्रिसमस और नए साल के लिए वादियां तैयार, नैनीताल में 80 तो मसूरी में 60 फीसदी तक एडवांस बुकिंग

नैनीताल और इसके आसपास के क्षेत्रों में क्रिसमस से दस दिन पहले ही दूसरे राज्यों के सैलानियों ने एडवांस बुकिंग करा ली है। होटल कारोबारी उत्साहित हैं।

क्रिसमस और नए वर्ष पर जश्न के लिए पर्यटकों की आमद शुरू हो गई है। होटल और रिजॉर्ट में भी पर्यटकों की बुकिंग लगभग फुल हो चुकी है। कॉर्बेट पार्क के अलावा सीतावनी में भी पर्यटक अच्छी संख्या में जंगल सफारी कर रहे हैं। कॉर्बेट के लैंडस्केप में पड़ने वाले 300 से ज्यादा रिजॉर्ट क्रिसमस और 31 दिसंबर के लिए फुल होने लगे हैं।

रिजॉर्ट और होटलों की बुकिंग लगभग फुल
कॉर्बेट के ढिकाला जोन को बीती 15 नवंबर से डे विजिट और नाइट स्टे के लिए खोला दिया गया था। 15 नवंबर से 14 दिसंबर तक 57000 से ज्यादा पर्यटक ढिकाला सहित कॉर्बेट के अन्य जोनों में पहुंच चुके हैं। पार्क वार्डन आरके तिवारी ने बताया कि क्रिसमस और नए साल के लिए पर्यटकों की बुकिंग फुल हो चुकी है। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष हरिमान ने बताया कि रिजॉर्ट और होटलों की बुकिंग लगभग फुल हो चुकी है।

इस बार नैनीताल और कॉर्बेट पार्क के गुलजार रहने की उम्मीद है। नैनीताल और इसके आसपास के क्षेत्रों में क्रिसमस से दस दिन पहले ही दूसरे राज्यों के सैलानियों ने एडवांस बुकिंग करा ली है। होटल कारोबारी उत्साहित हैं। हालांकि उन्हें इस बात का भी डर सता रहा है कि कहीं ऐन वक्त पर ओमिक्रोन को लेकर कोई दिक्कत पैदा न हो जाए और उन्हें एडवांस बुकिंग के रूप में ली गई रकम वापस करनी पड़े।

क्रिसमस और 31 दिसंबर के मौके पर नैनीताल के होटल प्रबंधन सैलानियों के खानपान से लेकर मौज मस्ती तक के विशेष इंतजाम करते हैं। पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण स्थानीय लोग और सैलानी क्रिसमस और साल की विदाई के जश्न को धूमधाम से नहीं मना सके थे। इस बार होटल कारोबारियों का कहना है कि दिल्ली, नोएडा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत आसपास के अन्य क्षेत्रों के सैलानियों ने ऑनलाइन माध्यम से बड़े होटलों मेें 80 फीसदी तक एडवांस बुकिंग कर ली है।
 
होटलों में संक्रमण से बचने के पुख्ता इंतजाम
कई होटलों में कोरोना संक्रमण से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मास्क, सामाजिक दूरी और सैनेटाइजर को अनिवार्य किया गया है। कारोबारियों के मुताबिक होटल में प्रवेश करते समय ही सैलानियों के साथ-साथ उनके सामान को भी सैनेटाइज किया जाएगा। बगैर मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सरकार की ओर से जारी होने वाली एसओपी का भी शत प्रतिशत पालन कराया जाएगा।

होटल-रेस्त्रां-पब और क्लब में मनेगा क्रिसमस व नए साल का जश्न
देहरादून राजधानी के कई होटल, रेस्त्रां, पब व क्लब में क्रिसमस और नए साल का जश्न मनेगा। अभी ज्यादातर जगह बुकिंग नहीं हुई है और अधिकांश होटल भी अभी खाली हैं। लेकिन होटल संचालक अगले कुछ दिनों में बुकिंग की संख्या बढ़ने का अनुमान जता रहे हैं। उसके बाद क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर तैयारियां की जाएंगी।

कोरोना से पहले हर साल राजधानी के होटल, रेस्त्रां, पब व क्लब में क्रिसमस व नए साल का जश्न बेहद उत्साह से मनाया जाता था। लेकिन कोरोना के बाद से यह लगभग बंद है। हालांकि अब ज्यादातर चीजें सामान्य हो रही हैं, जिसके चलते आयोजन होने की संभावना भी जताई जा रही है।

दून के होटल व रेस्त्रां संचालकों के अनुसार, अभी उन्होंने क्रिसमस या नए साल को लेकर कुछ तय नहीं किया है। दोनों तिथियां नजदीक आने के बाद ही वो कार्यक्रम निर्धारित करेंगे। होटल मधुबन, चिलीज रेस्त्रां, आशनान रेस्त्रां के संचालकों ने बताया कि क्रिसमस के आसपास कुछ आयोजन किया जाएगा, लेकिन अभी ऐसा कुछ तय नहीं है। अभी नए साल की बुकिंग आनी भी शुरू नहीं हुई है।

मसूरी में अधिकांश होटलों में हो चुकी एडवांस बुकिंग 
मसूरी में जश्न के लिए होटलों में एडवांस बुकिंग तेज हो गई है। शहर के अधिकतर होटलों में एडवांस बुकिंग हो चुकी है। कई होटल पचास फीसदी तक बुक हो चुके हैं। उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप साहनी ने कहा कि क्रिसमस के लिए अभी तक साठ फीसदी होटल बुक हो चुके हैं। नए साल के जश्न के लिए तीस फीसदी एडवांस बुकंग हुई है। अगर मसूरी में विंटर लाइन कार्निवाल होता तो पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती।

वहीं देहरादून के होटल रमाडा के जीएम हर्षमणी सेमवाल ने कहा कि नए साल के जश्न के लिए उनका होटल पैक हो चुका है। अधिकतर कमरे 31 दिसंबर के जश्न के लिए मुंबई से आने वाले पर्यटकों से बुक हैं।

Share this content:

Exit mobile version