Site icon Memoirs Publishing

Republic Day: भारतीय वायुसेना ने किया शक्ति प्रदर्शन, कॉकपिट से दिखा शानदार नजारा

An Indian Air Force (IAF) cadet marches past a poster of aircrafts display during their graduation parade at the Air Force Academy in Dundigal, outskirts of Hyderabad, India, Saturday, June 15, 2019. A total of 152 flight cadets including 24 women officers were commissioned as flying officers on Saturday on successful completion of their training, a press release said. (AP Photo/Mahesh Kumar A.)

देश में आज 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। सभी देशवासी गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबे हुए हैं। इस खास मौके पर राजधानी दिल्ली के राजपथ पर भव्य परेड का आयोजन किया गया। पूरी दुनिया ने आज भारतीय सेना की ताकत देखी। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों की खूबसूरत झांकियां भी दिखाई गई

लाइव अपडेट्स:

– रुद्र फोर्मेशन का कॉकपिट से शानदार नजारा देखने को मिला।

– बीएसएफ की सीमा भवानी मोटरसाइकिल टीम ने गजब का संतुलन दिखाया।

– पंजाब की झांकी में स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान को दर्शाया गया है। इस झांकी में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दर्शाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ माइकल ओ डायर को गोली मारने के विरोध को भी दर्शाया गया है।
– हरियाणा की झांकी थीम ‘खेल में नंबर वन’ है।
– परेड में गोवा की झांकी ‘गोअन विरासत के प्रतीक’ पर आधारित है। यह झांकी फोर्ट अगुआड़ा, डोना पाउला और पणजी में स्थित आजाद मैदान में शहीदों के स्मारक को प्रदर्शित करती है।
– गणतंत्र दिवस परेड में उत्तराखंड की झांकी में हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा, डोबरा-चांठी पुल और बद्रीनाथ मंदिर को दर्शाया गया है।
 गणतंत्र दिवस परेड में गुजरात की झांकी को ‘गुजरात के आदिवासी आंदोलन’ की थीम से प्रदर्शित करता दिखाया गया है।
– गणतंत्र दिवस परेड में मेघालय की झांकी दिखाई गई। इस झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और कई बांस के उत्पादों को बुनते हुए दिखाया गया है।

Share this content:

Exit mobile version