Site icon Memoirs Publishing

ऋषिकेश: उफनती लहरों से क्याकर्स ने की जोर आजमाइश, देखिए रोमांच से भरपूर गंगा क्याक महोत्सव 2022 की तस्वीरें

देश- विदेश के क्याकर्स गंगा क्याक महोत्सव में प्रतिभाग कर रहे हैं। और गोल्फ कोर्स रैपिड में दमखम दिखा रहे हैं।

द एडवेंचर स्पोर्ट्स सोसायटी और उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से आयोजित 10वें गंगा क्याक महोत्सव-2022 में गंगा के गोल्फ कोर्स रैपिड में तीन दिवसीय महोत्सव चल रहा है। पहले दिन क्याक स्प्रिंट स्पर्धाओं में खिलाड़ियों ने दमखम दिखाया, जिसमें 53 क्याकर्स ने प्रतिभाग किया।

लक्ष्मणझूला-नीलकंठ मार्ग पर हेंवल और गंगा नदी के संगम पर स्थित फूलचट्टी में गंगा के गोल्फ कोर्स रैपिड में गंगा क्याक महोत्सव-2022 का शुभारंभ हुआ। उत्तराखंड टूरिज्म बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्नल अश्विन पुंडीर ने क्याकर्स को हरी झंडी दिखाकर महोत्सव का आगाज किया। पुंडीर ने कहा कि पर्यटन उत्तराखंड की आर्थिकी की रीढ़ है।

बड़ी संख्या में युवा पर्यटन उद्योग से जुड़कर देश-विदेश में नाम कमा रहे हैं। इसमें गंगा क्याक महोत्सव एक अलग पहचान बना चुका है। इस तरह के आयोजन प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। द एडवेंचर स्पोर्ट्स सोसाइटी के अध्यक्ष भीम सिंह चौहान ने कहा कि 19 फरवरी तक चलने वाले महोत्सव में स्प्रिंट, प्रोफेशनल सलालम, मास बोटर, क्रास व बोटर क्रास स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी।

गंगा क्याक महोत्सव में इस बार अलग-अलग वर्ग के 53 क्याकर्स शिरकत कर रहे हैं। प्रतियोगिता के पहले दिन क्याक स्प्रिंट प्रतियोगिता आयोजित की गई। देशभर से पहुंचे क्याकर्स ने गंगा की उफनती लहरों से संघर्ष करते हुए अपनी प्रतिभाग का लोहा मनवाया।

गंगा क्याक महोत्सव के दूसरे दिन प्रतियोगिता की कड़ी परीक्षा जाइंट स्लैलम में देश विदेश के जोशीले क्याकर्स ने अपने दमखम को आजमाया। गंगा की विपरीत लहरों के बीच क्याक को नियंत्रित कर क्याकर्स ने अपने दम और कौशल का लोहा मनवाया।

प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग में दमन सिंह और महिला वर्ग में प्रियंका राणा ने बाजी मारी। फूलचट्टी में एडवेंचर स्पोर्ट्स सोसायटी ओर से आयोजित गंगा क्याक महोत्सव में सबसे मुश्किल और रोमांचक प्रतियोगिता जाइंट स्लैलम को देखने के लिए पर्यटकों और क्याकिंग के खेल के शौकीनों की भीड़ उमड़ पड़ी।

क्याकर्स ने गंगा की विपरीत लहरों पर क्याक को नियंत्रित कर अनूठे करतब दिखाए। कुछ क्याकर्स गंगा की तेज लहरों के बीच क्याक को नियंत्रित करने में नाकाम होकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

Share this content:

Exit mobile version