Site icon Memoirs Publishing

बिग-4 की बादशाहत खत्म: मेदवेदेव बने दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी, 18 साल तक कायम रहा इन खिलाड़ियों का जलवा

रूस के डेनिल मेदवेदेव पिछले 18 सालों में सिर्फ पांचवें खिलाड़ी बने हैं, जो टेनिस रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचे हैं। उनसे पहले रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और एंडी मरे ही पहले पायदान पर काबिज रहे हैं।

रूस के डेनिल मेदवेदेव दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बन चुके हैं। उन्होंने नोवाक जोकोविक को पीछे छोड़कर पहले नंबर पर जगह बनाई है। 26 साल के मेदवेदेव तकनीकी रूप से काफी सक्षम हैं और वे पारंपारिक तरीके से खेलने की बजाय अपने ही अंदाज में खेलते हैं। मेदवेदेव ने टेनिस जगत में चार बड़े खिलाड़ियों की लगभग दो दशक लंबी बादशाहत खत्म की है। पिछले 18 सालों से सिर्फ चार खिलाड़ी ही टेनिस रैंकिंग में पहले स्थान पर रहे थे। अब मेदवेदेव 2004 के बाद पांचवें खिलाड़ी बने हैं, जो टेनिस रैंकिंग में पहले पायदान पर आए हैं।

टेनिस इतिहास में मेदवेदेव 27वें खिलाड़ी हैं, जो पहले पायदान पर पहुंचे हैं। मौजूदा समय में उनके पास 8,615 अंक हैं और वे नोवाक जोकोविच (8,465) से 150 अंक आगे हैं। जोकोविच रिकॉर्ड 361 हफ्तों तक और लगातार 86 हफ्तों तक दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रह चुके हैं। सात नवंबर 2016 के दिन एंडी मरे टेनिस रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचे थे। इसके छह साल बाद कोई नया खिलाड़ी रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचा है।

कैसे बने नंबर एक टेनिस खिलाड़ी
मेदवेदेव पिछले कुछ सालों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस साल की शुरुआत में वे ऑस्ट्रेलियन ओपेन के फाइनल तक पहुंचे थे। इससे पहले 2021 में उन्होंने यूएस ओपेन जीता था। यह उनके करियर का पहला ग्रैंडस्लैम था। इसके अलावा उन्होंने एटीपी मास्टर्स 1000 ट्रॉफी और निट्टो एटीपी फाइनल भी जीता था। इसके अलावा वो तीन अन्य बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना चुके हैं। लगातार अच्छे प्रदर्शन का ईनाम उन्हें रैंकिंग में भी मिला है।

पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपेन में नहीं खेले थे। इसके बाद जोकोविच दुबई टेनिस चैंपियनशिप में जिरी वेस्ले से 6-4, 7-6  से हार गए। उनकी इस हार ने मेदवेदेव का नंबर एक पर कब्जा तय कर दिया था।

टेनिस रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचने वाले तीसरे रूसी खिलाड़ी
मेदवेदेव पहली रैंकिंग पर पहुंचने वाले रूस के तीसरे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले येवेगेनी कैफिलनिकोव (1999) और मरात साफिन (2000-01) ने ऐसा किया था। बिग फोर (नडाल, फेडरर, जोकोविच और एंडी मरे) के अलावा अंतिम खिलाड़ी जो नंबर एक पोजिशन पर रहे, वो एंडी रोडिक थे।

18 साल बाद खत्म हुई बिग फोर की बादशाहत 
रोडिक तीन नवंबर 2003 को पहली पोजिशन पर पहुंचे थे और दो फरवरी 2004 को शीर्ष रैंकिंग से हट गए थे। तब रोजर फेडरर नंबर वन बने थे। इसके बाद पिछले 18 साल में फेडरर, नडाल, जोकोविच और एंडी मरे का ही नंबर एक की पोजिशन पर कब्जा रहा।

Share this content:

Exit mobile version