Site icon Memoirs Publishing

Prakash Mehra: 35 हजार फिट की ऊंचाई पर सुनाई थी ‘शराबी’ की कहानी, बिग-बी को सुपरस्टार बनाने वाले डायरेक्टर की अनसुनी दास्तां

हिंदी सिनेमा में कुछ ऐसे निर्देशक हुए जिन्होंने अपने निर्देशन से कभी ना भूलने वाले दृश्यों को चित्रित किया। उन्हीं में से एक थे प्रकाश मेहरा। जिन्हें आज भी भारतीय सिनेमा के एक सफल निर्देशक के तौर पर जाना जाता है। प्रकाश मेहरा एक ऐसे निर्देशक थे जो मुश्किल से मुश्किल कहानियों को भी बेहद सहजता के साथ पर्दे पर उतारने में माहिर थे। सदी के महानायक बिग-बी के करियर को एक सफल मोड़ देने का श्रेय प्रकाश मेहरा को ही जाता है। 17 मई 2009 को इस दिग्गज ने संसार को अलविदा कह दिया। आज उनकी पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए जानते हैं कुछ अनसुने किस्से।

जब 35 हजार फीट की ऊंचाई पर सुनाई शराबी की कहानी
अमिताभ बच्चन की फिल्म शराबी और उसके गाने आज भी लोगों को बेहद पसंद हैं। यह सदाबहार फिल्म प्रकाश मेहरा के द्वारा ही निर्देशित की गई थी। इस फिल्म की कहानी से जुड़ा किस्सा भी मजेदार है। जिसे बिग बी ने फिल्म के 37 साल पूरे होने पर साझा किया था। इस फिल्म के बारे में उन्होंने ने बताया था कि 1983 में सभी कलाकार वर्ल्ड टूर पर थे। सभी लोग अमेरिका और लंदन में कोई 10 शहरों में अपने शोज करके न्यूयॉर्क से ट्रिनिडाड और टोबैगो के लिए उड़े थे और उस समय प्रकाश मेहरा भी साथ थे। तब उन्होंने बिग बी को बाप और बेटे के रिश्तों पर एक फिल्म करने का सुझाव दिया और, बताया कि ये जो बेटा है, वह शराबी है। इसके बाद प्रकाश मेहरा ने अटलांटिक महासागर के ऊपर 35 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे जहाज में ही अमिताभ बच्चन को फिल्म की कहानी सुनाई गई थी।”

घर छोड़कर भाग गए थे प्रकाश मेहरा
एक समय था जब प्रकाश मेहरा निर्माता निर्देशक नहीं बनना चाहते थे। मुंबई आने पर उनके सपने कुछ और था। जब प्रकाश मेहरा 10वीं क्लास में पढ़ते थे, तो उन्हें शायरी लिखने का शौक चढ़ा था। इसी दौरान कक्षा में एक दोस्त ने उन्हें भारतीय क्रांतिकारी रामप्रसाद बिस्मिल की गीत सुनाया, ‘सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है’। इस गीत को सुनकर उन्होंने फैसला किया कि वह भी ऐसे ही देश प्रेम की भावना से भरे जोशीले गीत लिखेंगे। बस फिर क्या था प्रकाश मेहरा बिना बताए घर से भाग गए। वह बिजनौर से लखनऊ पहुंच गए ताकि मुंबई की ट्रेन पकड़ सकें। हालांकि जैसे ही उन्होंने लखनऊ प्लेटफार्म पर कदम रखा तो उनके फूफा जी ने उन्हें पकड़ लिया। क्योंकि फूफा जी लखनऊ में रहते थे। जब वह उन्हें घर वापस लाए तो उनकी अच्छी खासी क्लास लगी, लेकिन आखिरकार कुछ सालों बाद वह मुंबई आ ही गए, वह भी संगीतकार बनने। हालांकि बन गए एक निर्देशक

जब परवीन बॉबी की कर दी थी छुट्टी
प्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित हिट फिल्म ‘लावारिस’ में अमिताभ और जीनत अमान नजर आए थे लेकिन वह फिल्म की पहली चॉइस नहीं थीं। इससे पहले प्रकाश मेहरा ने अमिताभ बच्चन की सिफारिश पर फिल्म में परवीन बॉबी को लिया था। उनके साथ शूटिंग का एक शेड्यूल पूरा भी कर लिया गया था, लेकिन वह एक ऐसा दौर था, जब परवीन कहीं भी कुछ भी बोल देती थीं। ऐसे में उनकी जगह बाद में जीनत अमान को रिप्लेस कर दिया गया।

राखी का भी हो गया होता पैकअप
राखी ने फिल्म लावारिस में अमिताभ की मां का किरदार अदा किया था। उस समय राखी का कुछ ऐसा था कि वह तय समय पर शूटिंग से गायब थीं। जबकि अमजद खान जैसे कलाकार की डेट बड़ी मुश्किल से मिली थी। इसके बाद प्रकाश मेहरा का माथा गरम हो गया।  उन्होंने कहा फोन लगाओ अगर आज बात नहीं हुई तो उनका पैकअप। फिलहाल राखी को फोन किया गया। इत्तेफाक था कि राखी ने खुद फोन रिसीव किया। अगर वह उस दिन फोन रिसीव न करतीं तो शायद इस फिल्म से उनका भी पैकअप हो गया होता।

Share this content:

Exit mobile version