Site icon Memoirs Publishing

माइक्रोसॉफ्ट ने इमोशन-रीडिंग तकनीक बेचना बंद कर दिया, चेहरे की पहचान को सीमित कर दिया

माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि ग्राहकों को अब अपनी चेहरे की पहचान सेवाओं का उपयोग करने के लिए अनुमोदन प्राप्त करना होगा

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने मंगलवार को कहा कि वह ऐसी तकनीक की बिक्री बंद कर देगी जो चेहरे की छवि के आधार पर किसी की भावनाओं का अनुमान लगाती है और अब चेहरे की पहचान तकनीक तक निर्बाध पहुंच प्रदान नहीं करेगी।     ये कार्रवाइयां अग्रणी क्लाउड प्रदाताओं द्वारा संवेदनशील प्रौद्योगिकियों पर अपने दम पर लगाम लगाने के प्रयासों को दर्शाती हैं क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में कानून निर्माताओं ने व्यापक कानूनी सीमाओं को तौलना जारी रखा है। कम से कम पिछले साल से, माइक्रोसॉफ्ट समीक्षा कर रहा है कि क्या भावना पहचान प्रणाली विज्ञान में निहित है।

“इन प्रयासों ने गोपनीयता, ‘भावनाओं’ की परिभाषा पर आम सहमति की कमी और उपयोग के मामलों, क्षेत्रों और जनसांख्यिकी में चेहरे की अभिव्यक्ति और भावनात्मक स्थिति के बीच संबंध को सामान्य बनाने में असमर्थता के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न उठाए,” सारा बर्ड, प्रमुख समूह उत्पाद माइक्रोसॉफ्ट की अज़ूरे ए आई  इकाई के प्रबंधक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा। भावनाओं, लिंग, उम्र, मुस्कान, चेहरे के बाल, बाल और मेकअप का अनुमान लगाने वाले कृत्रिम बुद्धिमत्ता उपकरणों तक पहुंच खोने से पहले मौजूदा ग्राहकों के पास एक साल का समय होगा।

अल्फाबेट इंक के गूगल क्लाउड ने पिछले साल इसी तरह का मूल्यांकन शुरू किया था। गूगल ने भावनाओं को पढ़ने के लिए अपने उपकरण से 13 नियोजित भावनाओं को अवरुद्ध कर दिया और चार मौजूदा भावनाओं को समीक्षा के तहत रखा, जैसे कि खुशी और दुख। यह एक नई प्रणाली का वजन कर रहा था जो भावनाओं को जोड़ने की कोशिश किए बिना, डूबने और मुस्कुराने जैसे आंदोलनों का वर्णन करेगा। गूगल ने मंगलवार को टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

माइक्रोसॉफ्ट ने यह भी कहा कि ग्राहकों को अब अपनी चेहरे की पहचान सेवाओं का उपयोग करने के लिए अनुमोदन प्राप्त करना होगा, जो लोगों को वेबसाइटों में लॉग इन करने या फेस स्कैन के माध्यम से बंद दरवाजे खोलने में सक्षम बनाता है।

कंपनी ने ग्राहकों से उन स्थितियों से बचने का आह्वान किया जो गोपनीयता का उल्लंघन करती हैं या जिसमें प्रौद्योगिकी संघर्ष कर सकती है, जैसे कि नाबालिगों की पहचान करना, लेकिन उन उपयोगों पर स्पष्ट रूप से प्रतिबंध नहीं लगाया।

Share this content:

Exit mobile version