Site icon Memoirs Publishing

मोदी सरकार बनने के बाद देश में हर साल तैयार हो रहे 90 हजार डॉक्टर:प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने चंबा ब्लॉक के चोपड़ियाल गांव में बने वेलनेस एवं हेल्थ सेंटर का भ्रमण कर सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में जुटी है। इसके तहत सरकार ने हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है, जिस पर काम किया जा रहा है। केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद हर साल देश में 90 हजार नए डॉक्टर तैयार हो रहे हैं। इससे आने वाले समय में अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध होगा। आने वाले दिनों में एक लाख 50 हजार से अधिक डॉक्टर तैयार होंगे। बताया कि पीएम मोदी के निर्देश पर वह स्वास्थ्य सुविधाओं को देखने, जिला प्रशासन के स्तर से कमियां दूर कराने यहां पहुंचे हैं। उन्होंने टिहरी डैम टॉप गैलरी का भ्रमण कर टिहरी बांध की तकनीकी की जानकारी ली।

रविवार को चंबा पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने वीसी गबर सिंह स्मारक पर जाकर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर वीर गबर सिंह के शौर्य को नमन किया। इसके बाद चोपड़ियाल गांव के वेलनेस एवं हेल्थ सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत कर रही है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी दूर होगी। हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाना है। अस्पतालों में छोटी-छोटी बीमारियों की जांच समय से नहीं की जाती है, जिसके चलते हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शुरू किए गए हैं। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाता है। उन्होंने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में गर्भवती महिलाओं के पोषण का विशेष ध्यान रखा जाए। घर में प्रसव पूरी तरह से बंद हों। गर्भवती महिलाएं कुपोषण और एनेमिक न हों, इसकी जवाबदेही प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की है। बताया पीएम मोदी के निर्देश पर वह स्वास्थ्य सुविधाओं को देखने, जिला प्रशासन के स्तर से कमियां दूर कराने यहां पहुंचे हैं। प्रत्येक भारतीय का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। यह विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ बीमा स्कीम है। टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने जिला मुख्यालय में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग की। इस मौके पर देवप्रयाग विधायक विनोद कंडारी, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, डीएम इवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी नवनीत सिंह भुल्लर, भाजपा के प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी, डा. प्रमोद उनियाल, गोविंद रावत, सीडीओ नमामी बंसल, सीएमओ डा. संजय जैन, सीएमएस डा. अमित राय मौजूद थे। देर शाम को केंद्रीय मंत्री जोशी ने चोपड़ियाल गांव से कोटी कालोनी पहुंचे। वहां उन्होंने टिहरी डैम टॉप गैलरी का भ्रमण कर टिहरी बांध की तकनीकी की जानकारी ली।

आज लाभार्थियों से संवाद करेंगे केंद्रीय मंत्री जोशी- केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी सोमवार (आज) सुबह 8 बजे कोटी कालोनी में साइकिल रैली फ्लैग ऑफ स्वच्छता अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद वह स्वदेश दर्शन जीओआई प्रोजेक्ट जीएमवीएन का निरीक्षण करेंगे। सुबह 10.15 बजे बजे नगर पालिका सभागार में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद करेंगे। अपराह्न 12 बजे से विकास भवन में दिशा की बैठक, भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ संवाद, सोशल आईटी सेल की बैठक में प्रतिभाग करेंगे। शाम 4 बजे मंत्री नरेंद्रनगर तहसील में सीएससी सेंटर का निरीक्षण भी करेंगे।

Share this content:

Exit mobile version