Site icon Memoirs Publishing

बिना प्याज-लहसुन के ग्रेवी गाढ़ी करनी हो या बनानी हो मार्केट जैसी सॉफ्ट इडली, दादी-नानी मां के ये टिप्स आएंगे बेहद काम

दी-नानी की कुकिंग एक्सपर्टीज़ की बात करें तो उनके चर्चे हर घर में होते हैं। अगर आप अभी खाना बनाना सीख रहे हैं तो कोई बात नहीं, उनके अनुभवों से सीखकर आप बढ़िया खाना बना सकते हैं, तो देर किस बात की इन कुकिंग टिप्स को आप भी आजमाकर देखें।

नुस्खा-1

ग्रेवी को गाढ़ी कैसे बनाएं-

अक्सर बिना प्याज- लहसुन की ग्रेवी बनाती हूं पर वह गाढ़ी नहीं हो पाती। इनके लिए क्या तरीका अपनाएं?

दादी-नानी मां का नुस्खा- ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए इसमें 3 टेबलस्पून बेसन को खुशबू आने तक पकाएं। इसके अलावा आप इसमें सत्तू भी मिला सकती हैं। इससे ग्रेवी तो गाढ़ी होगी, साथ ही टेस्टी भी हो जाएगी।

नुस्खा- 2

घर पर इडलियां बनाती हैं और वह हार्ड बन जाती है। कई तरीके आजमाने के बाद भी बाजार जैसी इडली नहीं बन पाती तो इसके लिए क्या करें?

दादी-नानी मां का नुस्खा- एक कप नारियल पानी में दो ब्रेड और एक चम्मच चीनी डालकर ब्लेंड कर लें। इसे इडली के घोल में मिलाने से खमीर अच्छा उठता है। इससे इडलियां सॉफ्ट बनेगी।

नुस्खा- 3

घर में चावल बनाते समय उसका रंग सफेद नहीं रहता। ऐसे में चावल का सफेद रंग रखने के लिए क्या करें?

दादी-नानी मां का नुस्खा-  चावल पकाते समय पानी के साथ नींबू का रस मिलाने से चावल ज्यादा खिले-खिले, सफेद व टेस्टी बनते हैं।

नुस्खा- 4

राजमा या उड़द दाल बनाते समय उसमें कई सीटियां लगानी पड़ती हैं?

दादी-नानी मां का नुस्खा- राजमा या उड़द की दाल बनाने के लिए पानी में उबालते समय नमक नहीं डालें। ऐसे करने से राजमा या उड़द दाल जल्दी पकेगी। नमक को आप राजमा या उड़द गलने के बाद डालें।

नुस्खा- 5

तंदूरी रोटी नहीं बनती है मुलायम। तो इसका क्या उपाय है?

दादी-नानी मां का नुस्खा- तंदूरी चपाती को नरम बनाने के लिए आटा लगाते समय उसमें थोड़ा सा दही मिला लें और गुनगुने पानी से आटा लगाएं। तंदूरी चपाती सॉफ्ट और क्रिस्पी बनेंगी।

Share this content:

Exit mobile version