Site icon Memoirs Publishing

#1-योगा; करने से लिवर रहता है स्वस्थ , हेपेटाइटिस की समस्या से रहेंगे दूर

योगा

Yoga Asanas for Healthy Liver: 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। हेपेटाइटिस लिवर से जुड़ी बीमारी है। जब संक्रमण के कारण लिवर में सूजन हो जाती है, जो हेपेटाइटिस की समस्या हो सकती है। लिवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। लिवर खाने को पचाने में मदद करता है। लिवर में होने वाली समस्या शरीर के सुचारू रूप से कार्य करने की क्षमता पर असर डालती है, जो व्यक्ति के लिए जानलेवा भी हो सकता है। ऐसे में हेपेटाइटिस और लिवर से जुड़ी अन्य बीमारियों से बचने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए। लिवर को मजबूत बनाने के लिए योगासन काफी फायदेमंद है। नियमित कुछ खास योगासनों के अभ्यास से लिवर को स्वस्थ बनाया जा सकता है। योग कई बीमारियों से शरीर को दूर रखता है, साथ ही रोगियों की सेहत को सुधारने के लिए भी योग फायदेमंद है। चलिए जानते हैं लिवर को सेहतमंद रखने और लिवर इन्फेक्शन व हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों से बचाव के लिए फायदेमंद योगासनों के बारे में।

लिवर को मजबूत रखने के लिए भुजंगासन काफी फायदेमंद है। भुजंगासन के नियमित अभ्यास से लिवर पर सेहतमंद असर पड़ता है। ये आसन लिवर की कई समस्याओं को ठीक करने के लिए असरदार है। इस आसन को करने के लिए पेट के बल सीधे लेट जाए। पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें। अब हाथों को छाती के पास ले जाकर हथेलियों को नीचे टिका लें। गहरी सांस लेते हुए नाभि को ऊपर उठाते हुए आसमान की तरफ देखें। इसी मुद्रा में कुछ देर रहें। इस दौरान सामान्य सांस लेते रहें। अब पुन: वाली अवस्था में आ जाएं। ये प्रक्रिया तीन-चार बार करें।

हेल्दी लिवर के लिए नौकासन का अभ्यास भी फायदेमंद है। इस आसन में शरीर नौका के आकार का हो जाता है। कई बीमारियों से लड़ने के लिए नौकासन योगाभ्यास असरदार है। नौकासन करने के लिए शवासन की मुद्रा में लेटकर धीरे-धीरे एड़ी और पंजे को मिलाएं। अब दोनों हाथों को कमर से सटाकर हथेली और गर्दन को जमीन पर रखें। फिर दोनों पैरों के साथ गर्दन और हाथों को भी ऊपर उठाते हुए अपने शरीर का पूरा वजन हिप्स पर डाल दें। करीब 30 सेकेंड इसी अवस्था में रहें, बाद में शवासन की मुद्रा में वापस आ जाएं।

कपालभाति करने से आपको लीवर को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. मजबूत लीवर के लिए रोजाना कपालभाति का अभ्यास करना काफी फायदेमंद हो सकता है. कपालभाति करने वाले लोग पेट और लिवर की समस्याओं से दूर रह सकते हैं. कपालभाति करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

लीवर को मजबूत करने के लिए योग या स्ट्रॉन्ग लीवर के लिए योग काफी मायने रखता है. लीवर शरीर की कई कार्यप्रणालियों को बेहतरीन तरीके से चलाता है. लीवर के कमजोर पड़ जाने पर हमारे शरीर के कई कार्य रुक जाएंगे, जो गंभीर बीमारियां भी उत्पन्न कर सकते हैं. हेल्दी लीवर के लिए योग काफी फायदेमंद हो सकता है.

लीवर को मजबूत करने के लिए योग या मजबूत लीवर के लिए योग काफी मायने रखता है. कई लोग सवाल करते हैं कि क्या योग लीवर के लिए अच्छा है. लीवर शरीर की कई कार्यप्रणालियों को बेहतरीन तरीके से चलाता है. लीवर के कमजोर पड़ जाने पर हमारे शरीर के कई कार्य रुक जाएंगे, जो गंभीर बीमारियां भी उत्पन्न कर सकते हैं. हमारे शरीर में लीवर एक महत्वपूर्ण अंग है. यह हमारे शरीर में कई प्रकार के कार्य करता है. हमारे स्वस्थ रहने के लिए जो फंक्शन बॉडी में होते हैं, उनमें से अधिकतर फंक्शन लीवर के द्वारा ही चलते हैं. हमारे शरीर में लीवर का सबसे बड़ा काम यह भी हैं कि लीवर हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों को शरीर के अलग-अलग भागों में भेजता है. इसलिए लीवर की समस्या होने पर कई तरह के रोग हो सकते हैं जिनमें फैटी लिवर, लिवर इंफेक्शन, हेपेटाइटिस, प्रमुख हैं.

लीवर को मजबूत करने के उपाय क्या हैं? ऐसे में कुछ योगासन हैं जो लीवर को हमेशा हेल्दी बनाए रख सकते हैं. अगर आप इन योगासनों का रोजाना अभ्यास करते हैं तो आप लीवर मजबूत बनाए रख सकते हैं.

Share this content:

Exit mobile version