Site icon Memoirs Publishing

राज्य में 60 हजार करीब यूनिट बीपीएल कार्ड और ढाई हजार करीब अंत्योदय राशनकार्ड बनबाने का दिया आदेश

बीपीएल कार्ड

राज्य के गरीब परिवारों के लिए शासन की ओर से जल्द नये राशन कार्ड बनाने का कार्य शुरू होने जा रहा है। इसके लिए बीते शुक्रवार को सभी कुमाऊं और गढ़वाल…

 

राज्य के गरीब परिवारों के लिए शासन की ओर से जल्द नए राशन कार्ड बनाने का कार्य शुरू होने जा रहा है। इसके लिए बीते शुक्रवार को सभी कुमाऊं और गढ़वाल के आयुक्त और उपायुक्त समेत सभी अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। इसके तहत राज्य में 60 हजार करीब यूनिट बीपीएल कार्ड और ढाई हजार करीब अंत्योदय राशनकार्ड बनाए जाएंगे।

उपायुक्त खाद्य विभाग कुमाऊं मंडल राहुल शर्मा ने बीते शुक्रवार को खाद्य सचिव के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई थी। इमसें बताया गया गया प्रदेश में प्राथमिक और अंत्योदय परिवारों के राशन कार्ड बनाए जाने हैं। इसके लिए शासन स्तर से 60 हजार यूनिट बीपीएल कार्ड धारकों के लिए हैं, इसके अलावा ढाई हजार करीब अंत्योदय राशनकार्ड बनाए जाएंगे। आदेशित किया गया है कि ये राशन कार्ड सभी जिलों को दिए जाएं और प्रत्येक जरूरत मंद की जांच कर कार्ड बनावाए जाएं। इसके तहत आने वाले समय में जो भी जरूरमंद गरीबी रेखा राशन कार्ड से वंछित थे, उन्हें भी राशन कार्ड दिया जाएगा। कोरोना महामारी से राज्य में गरीबी बढ़ने से हर कोई सस्ता गल्ला राशन के भरोसे जीने लगा है। बीते वर्ष 2020 से 2021 तक देखा जाए तो कुमाऊं में 10 हजार से अधिक बीपीएल कार्ड धारक बढ़े हैं। इसके अलावा 205 अंत्योदय राशन कार्ड धारक बढ़े हैं। इसके अलावा हजारों राशन कार्ड पूर्ति विभाग के साइट में कैपिंग लगने से ऑनलाइन नहीं हो पाए हैं।

Share this content:

Exit mobile version