Site icon Memoirs Publishing

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस में लिज ट्रस का प्रधानमंत्री बनना तय? दो सर्वे में ऋषि सुनक को दे चुके हैं मात

लिज ट्रस

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस में इस समय लिज ट्रस आगे चल रहे हैं वहीं भारतवंशी ऋषि सुनक उनसे पीछे हो गए हैं। कंजरवेटिव होम वेबसाइट के सर्वे में ट्रस ने 32 पॉइंट के साथ बढ़त बनाई हुई है।

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के बाद प्रधानमंत्री की रेस में भारतवंशी ऋषि सुनक और लिज ट्रस चल रहे हैं। ऋषि सुनक ने शुरुआत में अच्छी बढ़त बनाई थी लेकिन अब वह लिज ट्रस से पिछड़ते हुए दिख रहे हैं। इस रेस के दौरान ऋषि सुनक विवादों में भी घिर गए और इसके बाद उनके पॉइंट कम हुए हैं। कंजरवेटिव होम वेबाइट के मुताबिक सर्वे में लिज ट्रस सुनक से 32 पॉइंट आगे हैं।

इस वेबसाइट के सर्वे में 961 टोरी सदस्यों में से 60  फीसदी ने कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता के लिए ट्रस का समर्थन किया है जबकि केवल 28 फीसदी ने ही ऋषि सुनक का पक्ष लिया है। इससे पहले 4 अगस्त को भी सर्वे कराया गया था। इस सर्वे में भी लिज ट्रस ने ही बढ़त बनाई थी।

5 सितंबर को साफ हो जाएगा कि यूके का नया प्रधानमंत्री कौन बनने वाला है। हालांकि सर्वे के मुताबिक साफ है कि ऋषि सुनक को पिछाड़ते हुए लिज ट्रस ही कंजरवेटिव पार्टी और देश के नए नेता बनने जा रहे हैं। कंजरवेटिवहोम के सर्वे में बताया गया है कि केवल 9 फीसदी ही सदस्य ऐसे थे जिन्होंने कोई स्पष्ट निर्णय नहीं लिया है।

कुल सदस्यों में से 60 फीसदी ने कहा कि वे वोट दे चुके हैं और 40 फीसदी ने अभी वोट नहीं दिया है। हालांकि सर्वे के परिणाम कितना सच होंगे इसका पता फाइनल रिजल्ट आने के बाद ही चलेगा। बता दें कि ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी के किसी प्रत्याशी को पीएम की रेस में शामिल होने के लिए कम से कम 20 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होती है। नामांकन के बाद पहले मतदान में जिन्हें 30 से कम वोट मिलते हैं वे रेस से बाहर हो जाते हैं।

दूसरी वोटिंग में भी जिसको सबसे कम वोट मिलते हैं वह रेस से बाहर हो जाता है। इस प्रक्रिया में कई चरणों में मतदान होते हैं और हर बार प्रत्याशी घटते जाते हैं। वोटिंग तब तक जारी रहती है जब तक कि दो ही उम्मीदवार रेस में न रह जाएं। इसके बाद फाइनल वोटिंग होती है और विजेता की घोषणा की जाती है।

Share this content:

Exit mobile version