Site icon Memoirs Publishing

साहित्य अकादमी बाल साहित्‍य पुरस्‍कार 2022 के लिए वरिष्ठ साहित्यकार क्षमा शर्मा के नाम का चयन, लिस्ट देखे

sahetya

sahetya

साहित्य अकादमी ने इस वर्ष के बाल साहित्य पुस्कारों की घोषणा कर दी है. हिंदी में इस सम्मान के लिए वरिष्ठ पत्रकार और लेखिका क्षमा शर्मा का चयन किया गया है. क्षमा शर्मा के कहानी संग्रह ‘चुनिंदा बाल कहानियां’ को बाल साहित्य पुरस्कार के लिए चुना गया है. भाषा के लिए यह सम्मान जफर कमाली के कविता संग्रह ‘हौंसलों की उड़ान’ के लिए प्रदान किया जाएगा.

साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर कंबार की अध्यक्षता में अकादमी के कार्यकारी मंडल की बैठक में बाल साहित्य पुरस्कार 2022 के लिए चुने गए लेखकों की घोषणा की गई.

बाग्ला भाषा में बाल साहित्य पुरस्कार के लिए जय मित्र के कहानी संग्रह चार पांच जो बोंधु, डोगरी भाषा में राजेश्वर सिंह राजू के कहानी संग्रह सिक्ख-मत, अंग्रेजी भाषा में अर्शिया सत्तार की कृति महाभारत फॉर चिल्ड्रन, कश्मीरी भाषा में कमर हमीदुल्लाह के कविता संग्रह दाइएल, राजस्थानी में विश्वामित्र दाधीच के कविता संग्रह माछलयां रा आंसू और संस्कृत भाषा में कुलदीप सिंह के कविता संग्रह सचित्रम प्रहेलिकाशतकम् को चुना गया है.

इस वर्ष के साहित्य अकादमी बाल साहित्य पुरस्कार के लिए हिंदी की प्रसिद्ध लेखिका और पत्रकार क्षमा शर्मा के बाल कहानी संग्रह ‘चुनिंदा बाल कहानियां’ को चुना गया है. ‘चुनिंदा बाल कहानियां’ का प्रकाशन नेशनल बुक ट्रस्ट- एनबीटी ने किया है. इस कहानी संग्रह का अनुवाद पंजाबी में भी हो चुका है.

क्षमा शर्मा तीन दशक से अधिक समय तक हिन्दुस्तान टाइम्स की बाल पत्रिका ‘नन्दन’ से जुड़ी रही हैं. क्षमा शर्मा को उनके साहित्य सृजन के लिए ‘भारतेन्दु हरिश्चन्द्र पुरस्कार’ और हिंदी अकादमी दिल्ली द्वारा तीन बार सम्मानित किया जा चुका है.

साहित्य अकादमी के सचिव डॉ. के. श्रीनिवासराव ने बताया कि इस वर्ष बाल साहित्य पुरस्कार के लिए विभिन्न भाषाओं के 22 लेखकों को अनुमोदित किया गया है. उन्होंने बताया कि पंजाबी भाषा में इस वर्ष यह पुरस्कार नहीं दिया जा रहा है जबकि, संताली भाषा के लिए बाल साहित्य पुरस्कार विजेता की घोषणा बाद में की जाएगी. चयनित लेखकों को 50,000 रुपये नकद और एक उत्कीर्ण ताम्रफलक पुरस्कार स्वरूप प्रदान किया जाएगा.

Share this content:

Exit mobile version