Site icon Memoirs Publishing

भारत सरकार ने अब इस सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर की डिजिटल स्ट्राइक, चुप-चाप लगाया Ban

सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग

सबसे पॉपुलर मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर VLC मीडिया प्लेयर अब भारत में काम नहीं कर रहा है। MediaNama की एक रिपोर्ट के अनुसार, VLC Media Player को भारत में ब्लॉक कर दिया गया है:

सबसे पॉपुलर मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर VLC मीडिया प्लेयर अब भारत में काम नहीं कर रहा है। MediaNama की एक रिपोर्ट के अनुसार, VLC Media Player को भारत में ब्लॉक कर दिया गया है, लेकिन यह लगभग 2 महीने पहले हुआ था। प्रतिबंध के बारे में न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने कोई जानकारी दी।

कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर को देश में बैन कर दिया गया है क्योंकि इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल चीन के  हैकिंग ग्रुप सिकाडा द्वारा साइबर हमलों के लिए किया जा रहा था। कुछ महीने पहले, सुरक्षा विशेषज्ञों ने पाया कि सिकाडा लंबे समय से चल रहे साइबर हमले अभियान का हिस्सा है, जो एक मैलवेयर लोडर के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग कर रहा था। आईटी अधिनियम, 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के अनुसार वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया गया है।

एक ट्विटर यूजर गगनदीप सपरा ने वीएलसी वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट ट्वीट किया, जिसमें दिखाया गया है कि आईटी अधिनियम, 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के अनुसार वेबसाइट को ब्लॉक कर गया है।

Visit Website
Visit Website

Share this content:

Exit mobile version