Site icon Memoirs Publishing

Queen Elizabeth II Wealth: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गईं? किसे मिलेगी उनकी विरासत?

Queen Elizabeth & Royal family, Buckingham Palace, London June 2015- Trooping the Colour, Prince Georges 1st appearance on Balcony Palace for Queens Birthday, June 13, 2015 in London, England, UK

Queen Elizabeth II Wealth: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे अरबों की संपत्ति छोड़ गईं हैं। फोर्च्यून के अनुसार महरानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे करीब 500 मिलियन डॉलर भारतीय रुपयों के अनुसार करीब 39,858,975,000 रुपये की संपत्ति छोड़ गईं हैं।

 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधान हो गया है। महारानी ने अपने स्कॉटलैंड के बाल्मारोल स्थित आवास पर अंतिम सांस ली है। एलिजाबेथ द्वितीय ने वर्ष 1952 में अपने पिता जार्ज षष्टम की मौत के बाद महज 25 वर्ष की उम्र में ब्रिटेन की कमान संभाली थी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन के अलावा 15 और देशों की महारानी थी।  किसी भी देश के राजा और रानी के बारे में आम तौर पर यह धारणा होती है कि उनके पास अकूत संपत्ति होती है। आइए जानते हैं ब्रिटेन की महानी अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गईं हैं? आइए जानते हैं इस संपत्ति का वारिस कौन है?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे अरबों की संपत्ति छोड़ गईं हैं। फोर्च्यून के अनुसार महरानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने पीछे करीब 500 मिलियन डॉलर भारतीय रुपयों के अनुसार करीब 39,858,975,000 रुपये की संपत्ति छोड़ गईं हैं। अब ये संपत्ति उनकी मौत के बाद ब्रिटेन के महाराजा बने प्रिंस चार्ल्स को  विरासत में मिलेगी।

क्या हैं ब्रिटेन के राजघराने की आमदनी का जरिया?

ब्रिटेन के शाही परिवार की आमदनी का मुख्य जरिया करदाताओं से होने वाली आय है। इसे सॉवरेन ग्रांड कहा जाता है। इसे वार्षिक आधार पर शाही परिवार को दिया जाता है। इस ग्रांट की शुरुआत किंग जाॅर्ज III के समय में हुई थी। उन्होंने संसद में एक समझौते के तहत इस ग्रांट की व्यवस्था की थी। इस समझौते को ब्रिटेन के इतिहास में सिविल लिस्ट के नाम से जाना जाता था। वर्ष 2012 में इसे सोवरेल ग्रांट से बदल दिया गया।

86 मिलियन पाउंड है सॉवरेन ग्रांट की राशि

वर्ष 2021 और 2022 में सॉवरेन ग्रांट की राशि 86 मिलियन पाउंड से अधिक तय की गई थी। इस राशि को रानी की आधिकारिक यात्रा, संपत्ति के रख-रखाव और रानी के घर बकिंघम पैलेज के रख-रखाव की लागत के लिए आवंटित की जाती है।

राजघराने की कुल अचल संपत्ति कितनी है?

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार ब्रिटेन की राजशाही परिवार के पास वर्ष 2021 तक करीब 28 बिलियन डॉलर की अचल संपत्ति थी, जिसे बेचा नहीं जा सकता। इन संपत्ति में शामिल द क्राउन एस्टेट की कीमत 19.5 बिलियन डॉलर है। जबकि बकिंघम पैलेस की कीमत 4.9 बिलियन डॉलर, द डची ऑफ कार्नवाल की 1.3 बिलियन डॉलर, द डची ऑफ लैंकेस्टर 748 मिलियन डॉलर, केसिंगटन पैलेस की 630 मिलियन डॉलर और स्कॉटलैंड के क्राउन एस्टेट की कीमत 592 मिलियन डॉलर है।

महारानी की व्यक्तिगत संपत्ति 500 मिलियन डॉलर से अधिक थी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महारानी ने अपने निवेश, ज्वेलरी, कला संग्रह और रियल एस्टेट हाल्डिंग्स से लगभग 500 मिलियन डॉलर की संपत्ति अर्जित की थी। उनकी मृत्यु के बाद अब इस संपत्ति को उनके बेटे और ब्रिटेन के राजा प्रिंस चार्ल्स को सौंप दी जाएगी। महरानी की मौत के बाद प्रिंस चार्ल्स स्वतः ही ब्रिटेन के महाराजा घोषित हो गए हैं। इसके अलावे वे ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड समेत 15 अन्य देशों के भी प्रमुख होंगे।

Share this content:

Exit mobile version