Site icon Memoirs Publishing

बाढ़ से जूझते पाकिस्तान के लिए राहुल गांधी ने जारी किया संदेश, यूएन प्रमुख दौरे पर पहुंचे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पाकिस्तान में आयी बाढ़ को शुक्रवार को भयावह त्रासदी करार दिया और अपने परिवार के सदस्यों को खोने वालों के प्रति संवेदना जताई। उन्होंने ट्वीट किया, “पाकिस्तान में बाढ़ एक भयावह त्रासदी है। इससे प्रभावित लोगों के प्रति गहरी हमदर्दी है तथा अपने प्रिय जन को खोने वालों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं।”

दरअसल, पाकिस्तान इन दिनों भयंकर बाढ़ का सामना कर रहा है। मुल्क का एक तिहाई हिस्सा बाढ़ से प्रभावित है। इस विनाशकारी बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या सोमवार को 1391 तक पहुंच गई।

गुटेरस पहुंचे पाकिस्तान
इस बीच संयुक्त राष्ट्र संघ महासचिव एंटोनियो गुटेरस आज दो दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे। इस दौरान उन्होंने दुनिया के अन्य राष्ट्रों से पाकिस्तान की मदद की अपील की। उन्होंने कहा, विनाशकारी बाढ़ के बाद पाकिस्तानी लोगों के साथ अपनी गहरी एकजुटता व्यक्त करने के लिए मैं पाकिस्तान आया हूं। मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बड़े पैमाने पर समर्थन की अपील करता हूं। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान यात्रा के दौरान गुटेरस प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात कर सकते हैं। इसके अलावा वे नेशनल फ्लड रिस्पांस एंड कोऑर्डिनेशन सेंटर (एनएफआरसीसी) का भी दौरा करेंगे।

3.3 करोड़ लोग बाढ़ से प्रभावित
जलवायु परिवर्तन के कारण आई इस आपदा में 22 करोड़ की आबादी वाले देश में 3.3 करोड़ लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इसमें सैकड़ों लोग जहां बेघर हो गए हैं वहीं देश को कम से कम 10 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा, आप विनाश के स्तर पर भरोसा नहीं करेंगे। आप जहां तक देख सकते हैं, हर जगह पानी है। यह बिल्कुल समुद्र की तरह है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बाढ़ पीड़ितों के लिए नकद सहायता राशि बढ़ाकर 70 अरब पाकिस्तानी रुपये कर दी है।

Share this content:

Exit mobile version