Site icon Memoirs Publishing

World EV Day 2022: दमदार रेंज वाले शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, पेट्रोल पंप का भूल जाएंगे रास्ता

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए 9 सितंबर एक खास दिन है। इस दिन World EV Day (विश्व ईवी दिवस) मनाया जाता है। ये दिन ई-मोबिलिटी के उत्सव का प्रतीक है। भारत में साल भर से जिस तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में लोगों की दिलचस्पी जागी है, सरकार का फोकस बढ़ा है वो काफी रोमांच पैदा करने वाला है। इसकी वजहों पर गौर करें तो भारत में पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों ने मध्यम-वर्गीय ग्राहकों का बजट बिगाड़ दिया है। वहीं, सीएनजी की लगातार बढ़ती कीमतों ने भी इसमें रही सही कसर पूरी कर दी। ऐसे में आम लोगों की दिलचस्पी इलेक्ट्रिक वाहनों में बढ़ी है। ईवी स्पेस में दोपहिया वाहनों की मांग ज्यादा है। इस सेगमेंट में इलेक्ट्रिक स्कूटर का बाजार में अच्छी-खासी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। भारतीय वाहन बाजार में इस समय कई इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध हैं, जिससे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की एक बड़ी रेंज में से चुनने का ऑप्शन मिलता है।

 

इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Ather Energy (एथर एनर्जी) ने हाल ही में अपने लेटेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर 450X Gen-3 को लॉन्च किया है। नया स्कूटर अपने बेहद सफल 450 प्लेटफॉर्म की नेक्स्ट जेनरेशन को पेश करता है और अब कई नए फीचर्स के साथ आता है जो इसके परफॉर्मेंस और राइडिंग की स्थिरता को बढ़ाते हैं। 450X Gen 3 अब एक बड़ी और ज्यादा पावरफुल 3.7 kWh बैटरी से लैस है जो यूजर को हर सवारी के दौरान ‘Warp’ (एथर का हाई-परफॉर्मेंस मोड) में सवारी करने में सक्षम बनाता है। अपग्रेडेड वर्जन पांच राइड मोड्स- Warp, Sport, Ride, SmartEco और Eco मिलते हैं। Warp मोड में अधिकतम पावर आउटपुट 6.2 kW (8.7 hp) है। बैटरी भी पिछली पीढ़ी की तुलना में 25 प्रतिशत बड़ी है, जो 146 किलोमीटर की एआरएआई-प्रमाणित रेंज और 105 किमी की ट्रू रेंज देने का दावा करती है।

शानदार फीचर्स
यूजर इंटरफेस (यूआई/यूएक्स) की बात करें तो, नए Ather 450X Gen 3 में अब एक अपग्रेडेड डैशबोर्ड है जिसमें री-आर्किटेक्टेड एथर स्टैक और एक अपग्रेडेड 2 जीबी रैम है। यह मेमोरी-इंटेंसिव एप्लिकेशन के परफॉर्मेंस को बहुत बढ़ाएगा और भविष्य के लिए वॉयस कमांड, मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट, हैवी ग्राफिक्स, डीप डायग्नोस्टिक्स, और बहुत कुछ पेश करेगा। एक एडवांस्ड रैम का मतलब उच्च तापमान में बेहतर परफॉर्मेंस भी है। एथर के फ्लैगशिप वैरिएंट का Gen-3 में ग्राहक को पर्याप्त मात्रा में स्पेस मुहैया कराते हुए 22 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलना जारी है। स्कूटर में 7.0-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, रेजेन के साथ फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक, 12-इंच के अलॉय व्हील, एक टेलिस्कोपिक फोर्क और एक बेल्ट ड्राइव सिस्टम मिलता है।

कितनी है कीमत
450X Gen 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैंगलुरु में 155,657 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है।

Okinawa Okhi 90
ओकिनावा ओखी-90 हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसमें 3800 वॉट मोटर दिया गया है। इसमें रिमूवेबल 72V 50 Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। स्कूटर की बैटरी को एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि बैटरी को फुल चार्ज करने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर में दो राइडिंग मोड मिलते हैं – इको और स्पोर्ट्स। यह स्कूटर सिर्फ 10 सेकंड में 0 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। ईको मोड में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आप आसानी से 55 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे और स्पोर्ट्स मोड में 85 से 90 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चला सकते हैं।

ड्राइविंग रेंज
फास्ट चार्जिंग से लैस ओखी-90 एक बार फुल चार्जिंग पर 160 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। कंपनी के एमडी जितेंद्र शर्मा के मुताबिक 160 किमी की रेंज स्कूटर के स्पोर्ट्स मोड पर मिलेगी। वहीं, ईको मोड पर यह स्कूटर 200 किमी तक की रेंज दे सकता है।

शानदार फीचर्स
ओखी-90 में कई शानदार फीचर्स मिलते हैं। इनमें इन-बिल्ट नैविगेशन, डिजिटली इन्फॉर्मेटिव स्पीडोमीटर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, मोबाइल चार्जिंग यूएसबी-पोर्ट, 40 लीटर का बूट स्पेस, लगेज बॉक्स लाइट, जियो-फेंसिंग, सिक्योर पार्किंग जैसी कई खूबियां शामिल हैं। यह स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको बैटरी के चार्जिंग से जुड़ी जानकारी, स्पीड अलर्ट, कॉल और नोटिफिकेशन अलर्ट, म्यूजिक प्ले कंट्रोल के साथ-साथ बीमा मेंटिनेंस के लिए अलर्ट भी करता है। इसमें टर्न बाय टर्न नेविगेशन असिस्ट का फीचर भी मिलता है। आप इसकी सवारी का भरपूर अनुभव लेने के लिए ओकिनावा कनेक्ट एप डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें ढेर सारे फीचर्स मिलते हैं। मसलन, इसमें फाइंड माई स्कूटर फंक्शन है जिससे आप अपने ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर का पता लगा सकते हैं।

कितनी है कीमत 
ओकिनावा ओखी 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर की देशभर में एक्स-शोरूम कीमत 1.21 लाख रुपये से शुरू होती है।

Share this content:

Exit mobile version