Site icon Memoirs Publishing

प्रदर्शनकारियों के निशाने पर आए सत्ताधारी नेता, दफ्तर में लगाई आग, प्रदर्शन में अब तक 600 की मौत

The ruling leaders came under the target of the protesters

The ruling leaders came under the target of the protesters

ईरान में हिजाब ठीक से नहीं पहनने के कारण पुलिस हिरासत में हुई महसा अमीनी की मौत के बाद भड़का प्रदर्शन गुरुवार को 63वें दिन में प्रवेश कर गया. साथ ही हिंसक झड़पों का दौर लगातार जारी है. अब इस हिंसक प्रदर्शन के निशाने पर सत्ताधारी दल के नेता आ गए हैं. इनके खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने बिगुल फूंक दिया है. खबर है कि प्रदर्शनकारियों ने मजलिस (संसद) सदस्य के कार्यालय में आग लगा दी, जो हाल ही में सभी गिरफ्तार प्रदर्शनकारियों को मारने के आह्वान में शामिल हुए थे.

पीपुल्स मोजाहिदीन संगठन ईरान (PMOI) के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों की एक मोटरसाइकिल में भी आग लगा दी. फिलहाल ईरान में प्रदर्शन कम से कम 227 शहरों में फैल गया है. अब तक इस प्रदर्शन में 600 से अधिक लोग मारे गए हैं और 30,000 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है. मारे गए 427 प्रदर्शनकारियों के नाम पीएमओआई/एमईके द्वारा प्रकाशित किए गए हैं.

वहीं रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि सुरक्षा बलों ने मंगलवार, 15 नवंबर को कम से कम दस प्रदर्शनकारियों को मार डाला. गौरतलब है कि ईरानी सरकार के सुरक्षा बल प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अपनी घातक कार्रवाई को तेज कर रहे हैं. इसके जवाब में प्रदर्शनकारी स्थानीय प्रतिनिधियों के कार्यालयों को लगातार निशाना बना रहे हैं.

रिवोल्यूशनरी गार्ड्स (IRGC) और अर्धसैनिक बलों की साइटों और सुरक्षा बल यूनिटों पर लगातार हमला हो रहा है. देश भर के कई शहरों में सुरक्षा भवन, विशेष रूप से कुर्द क्षेत्रों में, स्थानीय लोगों के निशाने पर आ गए हैं.

Share this content:

Exit mobile version