Site icon Memoirs Publishing

नेशनल जूनियर कबड्डी चैंपियनशिप: …जब खिलाड़ियों के साथ ‘मैदान’ में उतरे सीएम धामी, खूब बजी तालियां

C.M Pushkar Dhami

C.M Pushkar Dhami

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को हरिद्वार के पंतद्वीप मैदान में 48वीं राष्ट्रीय जूनियर कबड्डी चैंपियनशिप 2022 का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम धामी ने भी खिलाड़ियों के अनुरोध पर सांकेतिक कबड्डी खलते हुए उनका उत्साह वर्धन किया। चार दिवसीय प्रतियोगिता में 30 राज्यों की टीमें शामिल हैं।

सीएम धामी ने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलकर खिलाड़ी देश का नाम रोशन करें। केन्द्र और राज्य सरकार खेल प्रेमियों के लिए कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। उन्होंने कहा कि जब भी वह खिलाड़ियों के बीच आते हैं गौरव की अनुभूति होती है।

खिलाड़ियों के बीच आकर सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। कबड्डी रोचक खेल है, जिसे उन्होंने बाल्यकाल में काफी खेला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से दूरस्त गांवों में छुपी खेल प्रतिभाओं को मंच देने का कार्य कर रही है।

खेलों में पारदर्शी तरीके से प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है। बच्चों में ऊर्जा का स्तर अधिक होता है, जिसे खेल में लगाकर नाम कमाने के साथ ही खेल को प्रोफेशन बना सकते हैं। कहा कि खेल में हार-जीत दो पहलू हैं जिसे हर खिलाड़ी को खुले दिल से स्वीकार करना चाहिए। कहा कि उत्तराखंड में राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री उदयीमान खिलाड़ी योजना, खेल छात्रवृत्ति योजनाएं लागू की हैं। प्रदेश में खिलाड़ियों को तैयारियों के लिए जरूरी सुविधा मिले, इसके लिए नई खेल नीति लागू की गई है।देहरादून में महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। गावों में युवा सेहतमंद रहें, इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ओपन जिम की व्यवस्था की गई है। सरकार ने खेल प्रोत्साहन राशि को भी बढ़ाने का काम किया है।

इस दौरान नगर विधायक मदन कौशिक, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष स्वामी रविंद्रपुरी, महापौर अनिता शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष किरण चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष संदीप गोयल, रुड़की भाजपा जिलाध्यक्ष शोभाराम प्रजापति, पूर्व विधायक संजय गुप्ता, उत्तराखंड कबड्डी एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष बृजभूषण विद्यार्थी, जिलाधिकारी डा. विनय शंकर पांडेय, एसएसपी अजय सिंह समेत कई लोग मौजूद रहे।

Share this content:

Exit mobile version