Site icon Memoirs Publishing

सुबह उठने पर होता है सिर दर्द (Headache) तो रहें सावधान, हो सकता है यह खतरनाक

Headache

Reason Of Headache In The Morning : सुबह की शुरुआत सिरदर्द के साथ होना कई चीजों का संकेत हो सकता है. रात की खराब नींद या तनाव होने पर भी कभी-कभी इसका अनुभव हो सकता है. इसके अलावा माइग्रेन से पीड़ित लोगों को भी सुबह नींद खुलते ही सिर दर्द का एहसास हो सकता है. अगर किसी व्‍यक्ति को पहले कभी माइग्रेन की वजह से सिरदर्द नहीं हुआ है तो उनके लिए इसका दूसरा कारण हो सकता है. सुबह होने वाला सिरदर्द आम होता है और ऐसा कई कारणों से हो सकता है. इनमें से अधिकांश कारण गंभीर भी नहीं होते लेकिन लगातार सिरदर्द होना डिप्रेशन को भी बढ़ावा दे सकता है. चलिए जानते हैं सुबह होने वाले सिरदर्द के क्‍या कारण हो सकते हैं.

इंसोमनिया

हेल्‍थलाइन के अनुसार इंसो‍मनिया या अनिद्रा नींद के पैटर्न को प्रभावित करके, नींद की कमी का कारण बन सकती है. नींद की कमी सुबह के सिरदर्द का एक कारण है जो कई मामलों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. इंसोमनिया की समस्‍या होने पर व्‍यक्ति हर वक्‍त थका हुआ और सिर भारी महसूस होता है.

डिप्रेशन और एंग्‍जाइटी

मूड डिसऑर्डर और माइग्रेन एपिसोड अक्‍सर एक साथ होते हैं. किसी व्‍यक्ति में माइग्रेन के एपिसोड की आवृत्ति जितनी अधिक होती है, उतनी ही अधिक संभावना मूड डिसऑर्डर की होती है. मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति भी अनिद्रा का कारण बन सकती है, जो सुबह के सिरदर्द के जोखिम को बढ़ा सकती है.

सिरदर्द को कैसे करें ट्रीट

Share this content:

Exit mobile version