Site icon Memoirs Publishing

G20 की बैठक में भाग लेने पर चीन ने चुप्पी साधी, पूर्वोत्तर के राज्य को अपना हिस्सा होने का दावा करता है बीजिंग

G20 की बैठक में भाग लेने पर चीन ने चुप्पी साधी

बीजिंग, पीटीआई। अरुणाचल प्रदेश में जी 20 की बैठक में अधिकारियों के भाग नहीं लेने संबंधी रिपोर्ट पर चीन ने सोमवार को चुप्पी साध ली। अरुणाचल प्रदेश को बीजिंग अपना हिस्सा होने का दावा करता है। अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में रविवार को हुई बैठक में चीन के अनुपस्थित रहने की रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने बीजिंग में मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘आप जो पूछ रहे हैं उसके बारे में मैं अवगत नहीं हूं। अपने साथियों से इसके बारे में पूछताछ करूंगी।

चीन के दावे पर भारत की प्रतिक्रिया

मजेदार है कि कुछ घंटे बाद विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट मीडिया ब्रीफिंग की आधिकारिक सामग्री में प्रश्न और प्रवक्ता द्वारा दिया गया उत्तर शामिल नहीं है। अरुणाचल प्रदेश को चीन दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है। चीन के इस दावे का भारत प्रखर रूप से विरोध करता है। भारत ने जोर देकर कहा है कि पूर्वोत्तर का यह राज्य देश का अविभाज्य हिस्सा है।

चीन के विदेश मंत्री क्विन गांग इस महीने के शुरू में जी 20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए नई दिल्ली आए थे। उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ दो मार्च को मुलाकात भी की थी। क्विन के दिसंबर में विदेश मंत्री बनने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी।

Share this content:

Exit mobile version