Weight Loss Tips: गर्मियों के मौसम में खाएं ये 5 फूड्स, तेजी से घटेगा वजन

0
2052


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है। इस मौसम में मोटापा घटाने के लिए लोग तरह-तरह की चीज़ें ट्राई करते हैं। हालांकि फैट्स कम करना इतना भी आसान नहीं है, लेकिन आप गर्मीयों की डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल कर शरीर में जमे फैट्स को कम कर सकते हैं। आइए जानते  हैं, इन असरदार फूड्स के बारे में…

तरबूज का करें सेवन

सेहत के लिहाज से भी तरबूज काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं। वेट लॉस जर्नी में भी तरबूज को शामिल कर सकते हैं। यह शरीर में पानी की पूर्ति करता है, साथ ही इसे खाने से पेट भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है। ऐसे में वजन कम होने में मदद मिलती है। चाहें तो आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।

डाइट में शामिल करें करेला

करेले में कई तरह के गुण पाए जाते हैं। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। इसके अलावा इसमें कैलोरीज कम मात्रा में पायी जाती है। अगर आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो मोटापा कम हो सकता है।

दही है फायदेमंद

दही पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है, लेकिन क्या आप जानते हैं वजन कम करने के लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स गुण पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ फैट्स कम करने में भी सहायक है। इसके सेवन से पेट ज्यादा देर कर भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं।

डाइट में शामिल करें नींबू

नींबू नेचुरल तरीके से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। गर्मियों में यह शरीर को हाइड्रेट करने के साथ चर्बी कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

छाछ पिएं

छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है, गर्मियों में इसका सेवन करने से वजन तेजी से कम कर सकते हैं।