Site icon Memoirs Publishing

कुमाऊं मंडल आयुक्त ने नैनीताल महानगर योजना की मांग की

केंद्र सरकार के अटल मिशन फॉर रिजुविनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन (AMRUT) पहल के तहत हल्द्वानी और काठगोदाम के विकास की योजना तैयार करने के लिए कुमाऊं के मंडलायुक्त दीपक रावत ने कई विभागों के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक सम्मेलन आयोजित किया. , वर्ष 2041 के साथ चर्चा के केंद्र बिंदु के रूप में कार्य कर रहा है।

कुमाऊं मंडल: विस्तृत जानकारी

संभागीय आयुक्त दीपक रावत ने कहा कि बेहतर सड़कें, परिवहन व्यवस्था, अस्पताल, आईएसबीटी आदि उपलब्ध कराने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेहतर परिवहन व्यवस्था और स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए गोपालपुर, बरेली रोड और रामपुर रोड के क्षेत्र को महानगर योजना में शामिल किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, “ट्रैफिक जाम और पार्किंग की कमी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हमें योजनाबद्ध विकास की जरूरत है।”

रावत ने कहा कि इस योजना के तहत, हल्द्वानी में यातायात प्रबंधन के लिए एक आंतरिक और बाहरी रिंग रोड का प्रस्ताव किया गया है, जो “व्यावसायिक केंद्र और मुख्य” है।

दीपक रावत ने कहा कि योजना के तहत कुमाऊं के वाणिज्यिक केंद्र और मुख्य द्वार हल्द्वानी में यातायात प्रबंधन के लिए एक आंतरिक और बाहरी रिंग रोड प्रस्तावित की गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में हरित क्षेत्र भी विकसित किया जाएगा। रावत ने कहा कि विभाग द्वारा चिन्हित भूमि के टुकड़ों का सत्यापन हो जाने के बाद एक व्यापक बैठक में योजनाओं का प्रस्ताव रखा जाएगा। एक बार जब योजना पारित हो जाती है और जनता की आपत्तियों को ध्यान में रखा जाता है, तो इसे सरकार को भेजा जाएगा। इस महानगरीय योजना में नगर निगम के 60 वार्ड शामिल हैं, जिसमें 174 गांव (हल्द्वानी में 128, लालकुआं में 44 और नैनीताल में 2) शामिल हैं।

ऐसी और ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

Share this content:

Exit mobile version