Site icon Memoirs Publishing

96 से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित, द्वाराहाट के तल्ली मिरई में

द्वाराहाट (अल्मोड़ा)। तल्ली मिरई क्षेत्र में सोमवार रात से कई ग्रामीणों को उल्टी और दस्त हो गए। इस गांव में 96 से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित बताए जा रहे हैं। विधायक मदन बिष्ट के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने गांव में शिविर लगाकर सभी मरीजों को दवाई दी। गंदा पानी पीने से बीमारी फैलने की आशंका के कारण अल्मोड़ा से विभागीय टीम पानी के नमूने लेने गांव पहुंच गई है। पारंपरिक स्रोतों और टंकियों में दवाइयों का छिड़काव किया गया है। डॉक्टर समेत स्वास्थ्य विभाग की टीम हफ्तेभर तक गांव में ही रहेगी।

तल्ली मिरई निवासी 66 वर्षीय खुशाल सिंह ने बताया कि सोमवार रात में उन्हें उल्टी और दस्त हुए। अगले दिन मंगलवार को वह चार लोगों के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पहुंचे। वहां से दवाई देने पर उनके स्वास्थ्य में सुधार हुआ लेकिन गांव लौटने पर नंदन सिंह, जगदीश सिंह राणा, बिशना देवी, चंपा देवी, पुष्पा देवी, प्रेमा देवी समेत कई अन्य लोगों को भी उल्टी, दस्त होने की सूचना मिली।

इसलिए उन्होंने फोन कर विधायक मदन बिष्ट को सूचना दी। विधायक ने सीएमओ डॉ. आरसी पंत को ग्रामीणों का इलाज कराने के निर्देश दिए। सीएमओ के निर्देश पर रात में ही डाॅक्टर समेत सीएचसी के स्वास्थ्यकर्मियों की टीम गांव पहुंची। इस टीम ने प्राथमिक पाठशाला तल्ली मिरई में शिविर लगाकर रात में 70 ग्रामीणों की जांच कर उन्हें दवाई दी।

अल्मोड़ा और द्वाराहाट से आई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को भी 26 पीड़ितों को दवाई दी। सीएमओ के निर्देश पर आपातसेवा 108 की एंबुलेंस भी गांव के पास रोडहेड पर खड़ी कर दी गई है। ग्रामीणों ने दूषित पानी से बीमारी फैलने की आशंका जताई है। इसके लिए पानी के नमूने लेने अल्मोड़ा से टीम गांव पहुंच गई है। नमूनों की जांच के बाद ही कारण पता चल सकेगा। हालांकि गांव में स्थिति सामान्य बताई गई है। अल्मोड़ा से डीएसओ डॉ. कमलेश जोशी, माइक्रोबायोलॉजिस्ट अभिषेक सहित सीएचसी द्वाराहाट के डॉ. रंजन साह, डॉ. आशीष नौटियाल, डॉ. अंकित तिवारी और कई आशा कार्यकर्ता गांव में घर-घर जाकर बीमारी का जायजा ले रहीं हैं।

फोटो: 07 आरकेटी 05 से लेकर 08 तक।

कोट

सूचना मिलते ही डाॅक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों को सतर्क कर दिया गया था। डॉक्टर की टीम गांव में मौजूद है। वह एक हफ्ते तक ग्रामीणों को निगरानी में रखेंगे। गांव में उपलब्ध पेयजल की भी जांच की जा रही है। – डॉ. आरसी पंत, सीएमओ, अल्मोड़ा।

बाक्स

विधायक मदन बिष्ट ने उच्चाधिकारियों को दिए निर्देश
द्वाराहाट। विधायक मदन बिष्ट ने बताया कि उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों से वार्ता कर उन्हें गांव में स्थिति सामान्य करने के निर्देश दिए हैं। ग्रामीणों की सूचना मिलने पर उन्होंने सीएमओ से स्थिति का विवरण लिया। स्थिति सामान्य होने तक एंबुलेंस सहित कई विशेषज्ञ डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी गांव में मौजूद रहेंगे। संवाद

Share this content:

Exit mobile version