Site icon Memoirs Publishing

Uttarkashi: नाबालिग को भगाने का मामला, व्यापारियों ने किया प्रदर्शन, विशेष समुदाय के दो लोगों ने छोड़ी दुकानें

व्यापारियों ने बाहरी लोगों का सत्यापन तेज करने, उनकी ओर से अतिक्रमण कर लगाई जा रही दुकानें हटाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

 

उत्तरकाशी के पुरोला में गत सप्ताह नाबालिग को भगा ले जाने की कोशिश का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। साथ ही अन्य क्षेत्रों में ऐसी घटनाओं से गुस्साए नगर व्यापार मंडल उत्तरकाशी और अन्य संगठनों ने चार घंटे तक बाजार बंद रखा। व्यापारियों ने नगर में रैली निकाली और प्रदर्शन किया। उन्होंने बाहरी लोगों का सत्यापन तेज करने, उनकी ओर से अतिक्रमण कर लगाई जा रही दुकानें हटाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद व्यापारियों ने नगरपालिका में बाहरी व्यापारियों की सही जानकारी न मिलने पर ईओ का घेराव किया।

 

शुक्रवार को नगर व्यापार मंडल उत्तरकाशी ने सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक बाजार बंद रखा। इसके बाद वे विभिन्न संगठन के लोगों के साथ हनुमान चौक पर एकत्रित हुए और बस अड्डे से लेकर कलेक्ट्रेट परिसर तक रैली निकाली। उन्होंने डीएम को ज्ञापन सौंपा। कहा कि जिला मुख्यालय में जिस तरह से बाहरी व्यापारियों की संख्या बढ़ रही है इससे यहां पर कभी भी पुरोला और विकासनगर जैसी घटनाएं हो सकती हैं। इसके बाद भी सत्यापन में कोताही बरती जा रही है।

उन्होंने शहर में बाहरी लोगों की ओर से लगाई जा रही फड़, रेड़ियों और छोटी-छोटी दुकानों के नाम पर किए जा रहे अतिक्रमण को हटाने, शहर की सभी कबाड़ की दुकानें हटाने की मांग की। उसके बाद व्यापारी और हिन्दू संगठन के लोग नगरपालिका परिषद पहुंचे। उन्होंने ईओ का घेराव करते हुए नगरपालिका से बाहरी व्यापारियों की दुकानों के सत्यापन और दस्तावेज दिखाने की मांग की। दस्तावेजों की जानकारी मिलने पर वह शांत हुए। वहीं सीओ अनुज कुमार ने कहा कि बाजार बंद और रैली के दौरान कोई हुड़दंग नहीं हुआ। वहीं अन्य प्रदेशों से आए लोगों का सत्यापन चल रहा है।

विशेष समुदाय के दो लोगों ने छोड़ीं दुकानें

पुरोला में उपजे विवाद के बाद समुदाय विशेष की दो दुकानों से लोग काम छोड़कर अपने शहरों को लौट गए हैं। यहां बीते 26 मई से बंद समुदाय विशेष की दुकानें दो जून तक नहीं खुलीं। दूसरी ओर ऐसी घटनाओं के विरोध में नौगांव और बड़कोट में भी व्यापार मंडल ने शनिवार को बाजार बंद रखने का एलान किया।

पुरोला में वैल्डिंग और नाई की दुकान तीन-चार दिन से बंद हैं। हालांकि दुकान स्वामी ने शुक्रवार दोपहर बाद कुछ देर के लिए दुकान खोली मगर वहां कोई कर्मचारी नहीं था। वहीं पुरोला में एक सप्ताह बाद भी समुदाय विशेष की दुकानें बंद रही। नगर में चर्चाएं हैं कि स्थिति को देखते हुए पुरोला नगर के दो से चार व्यापारियों ने विकासनगर में अपने लिए दुकानें ढूंढ ली हैं। दूसरी ओर नौगांव में हुई नगर व्यापार मंडल की बैठक में शनिवार को बाजार बंद रखने का एलान किया गया।

साथ ही बड़कोट में आयोजित हिंदू जागृति संगठन की बैठक का भी समर्थन किया। नौगांव व्यापार मंडल अध्यक्ष जगदीश असवाल ने कहा कि नगर क्षेत्र में दूसरे समुदाय के करीब चालीस लोग हैं जो शहर में या तो स्वयं की दुकान चला रहे हैं या फिर किसी स्थानीय दुकानदार के साथ काम कर रहे हैं। कहा कि व्यापार मंडल अब मकान मालिक से दूसरे समुदाय के लोगों को किराए पर दी गई दुकानों को खाली करवाने के लिए कहेगा। या फिर मकान मालिक दुकानदार का सत्यापन कर अनैतिक कार्य करने पर किराएदार की जिम्मेदारी लेगा।

Share this content:

Exit mobile version