Site icon Memoirs Publishing

चिकित्सकों ने चेताया: इन दो गंभीर बीमारियों का मौसम शुरू हो गया है, इसलिए सतर्क रहें वरना समस्या बढ़ सकती है

बीमारियों

मानसून देश भर में आ गया है। इस तरह के मौसम और तापमान में निरंतर बदलाव से कई बीमारियों का प्रसार शुरू हो गया है. कुछ दिनों की बारिश और फिर तेज गर्मी के बाद फिर बारिश हुई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौसम में सभी लोगों को अपनी सेहत को लेकर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। यदि आप कुछ भी नहीं करते तो आप कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून के दिनों में स्वास्थ्य क्षेत्र पर हर साल अधिक दबाव डाला जाता है। इसमें दो रोगों के मामले सबसे अधिक देखे गए हैं। पहला, दूषित भोजन-पानी की समस्याएं, और दूसरा, मच्छर जनित बीमारियां। कई बार ये दोनों परिस्थितियां आपके लिए मुश्किल बना सकती हैं। सभी को इन बीमारियों से बचाव करते रहना चाहिए।

डॉक्टर क्या कहते हैं?

ग्रेटर नोएडा स्थित एक अस्पताल में इंटरनल मेडिसिन के डॉक्टर श्रेय श्रीवास्तव ने अमर उजाला से बातचीत में बताया कि यह मौसम बैक्टीरिया-वायरस के बढ़ने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें नम वातावरण, बरसात से होने वाली गंदगी और तापमान में बदलाव शामिल हैं। इसलिए फूड-पॉइजनिंग के कारण पेट में संक्रमण और पाचन से जुड़ी कई बीमारियां बढ़ने लगती हैं।

विपरीत, बरसात से उत्पन्न जलजमाव मच्छरों के प्रजनन के लिए बहुत अच्छा है। जिससे डेंगू-चिकनगुनिया की संभावना बनी रहती है। हर साल इन बीमारियों से हजारों लोग मर जाते हैं।

दूषित भोजन-पानी के कारण होने वाली बीमारियां

बरसात के दिनों में भोजन के रखरखाव और साफ-सफाई में होने वाली दिक्कतों के कारण पाचन में गड़बड़ी से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। टाइफाइड ऐसी ही दूषित जलजनित बीमारी है जिसमें बुखार के साथ पसीना आने, सिरदर्द- शरीर दर्द और पेट दर्द से शुरू हो सकता है। टाइफाइड बिना ढके या खराब खाना खाने और दूषित पानी पीने से होता है। इसी प्रकार दूषित पानी-भोजन के कारण डायरिया, पेट में संक्रमण, उल्टी-दस्त के मरीज भी हर साल काफी बढ़ जाते हैं।

मच्छर से फैलने वाली बीमारियां

मच्छर बरसात में पैदा होते हैं। साफ जमा हुए पानी में मच्छर अंडे देते हैं, जिसके कारण डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा बहुत बढ़ जाता है। डेंगू जैसे रोग गंभीर हालात में जानलेवा भी हो सकते हैं। यही कारण है कि सभी लोगों को मच्छरों से बचने के लिए कुछ करना चाहिए। डेंगू मच्छर दिन में अधिक काटते हैं, जबकि मलेरिया मच्छर शाम को अधिक काटते हैं।

Share this content:

Exit mobile version