Saawan 2023: ये चीजें सावन में शिवलिंग पर नहीं चढ़ाएं, वरना पूजा का पूरा लाभ नहीं मिलेगा

0
988
सावन


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

Saawan 2023: 4 जुलाई 2023 से सावन माह शुरू होता है और 31 अगस्त को समाप्त होता है। भक्तों को इस साल शिव की पूजा करने के लिए अधिक समय मिलेगा। सावन माह का हर दिन विशिष्ट है। इस पावन महीने में बहुत से बड़े व्रत और त्योहार हैं। इस महीने महादेव की कृपा पाने के लिए सोमवार को व्रत रखा जाता है। शिवलिंग भी पूजा जाता है। माना जाता है कि सावन महीने में शिव की पूजा मनोरथ लाने वाली है। इस पवित्र महीने में शिवभक्त भगवान आशुतोष को अलग-अलग तरीकों से पूजते हैं. धार्मिक शास्त्रों में बताया गया है कि शिवलिंग पर कुछ चीजें नहीं चढ़ानी चाहिए। आइए देखें जो चीजें हैं..।

सावन

तुलसी दल
पौराणिक मान्यता के अनुसार भगवान शिव ने तुलसी के पति असुर जालंधर का वध किया था। इसलिए तुलसी ने स्वयं भगवान शिव को अपने अलौकिक और दैवीय गुणों वाले पत्तों से वंचित कर दिया। यही वजह है कि शिव जी की पूजा में तुलसी दल का प्रयोग नहीं किया जाता है।

सावन

केतकी के फूल

शिवपुराण कहता है कि ब्रह्मा ने एक झूठ में कहा कि केतकी के फूल ने उनका साथ दिया था. क्रोधित होकर शिव ने केतकी के फूल को श्राप दिया और कहा कि कभी भी मेरी पूजा में इसे अर्पित नहीं किया जाएगा। इस श्राप के बाद से शिव पूजा में केतकी के फूल नहीं अर्पित किए जाते हैं।

टूटे हुए चावल
टूटा हुआ चावल अपूर्ण और अशुद्ध माना गया है, इसलिए शिव पूजा में इसे नहीं चढ़ाना चाहिए। इससे पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता है।

सावन

हल्दी
शिव पूजा में कभी भी हल्दी का इस्तेमाल नहीं होता है, क्योंकि हल्दी को स्त्री से संबंधित माना गया है और शिवलिंग पुरुषत्व का प्रतीक है। ऐसे में शिव जी की पूजा में हल्दी का उपयोग करने से पूजा का फल नहीं मिलता है।

कुमकुम या सिंदूर

कुमकुम या सिंदूर लगाने वाली सुहागिन महिलाएं अपने पति को लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करती हैं। शिव की पूजा में भी कुमकुम या सिंदूर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि शिव विनाशक हैं और उनकी पूजा में इनका इस्तेमाल अशुभ माना जाता है।