Site icon Memoirs Publishing

उत्तराखंड में एडवेंचर-वेलनेस टूरिज्म के माध्यम से एक वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होने की पूरी योजना को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने साझा किया।

उत्तराखंड- CM धामी ने

उत्तराखंड- CM धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर यह कहा कि उत्तराखंड आने वाले समय में एक वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में अग्रसर होगा। खासकर, एडवेंचर और वेलनेस टूरिज्म के क्षेत्र में राज्य एक नई पहचान बनाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विश्व पर्यटन दिवस पर कहा कि उत्तराखंड आने वाले समय में वैश्विक पर्यटन स्थल बनेगा। खास तौर पर एडवेंचर और वेलनेस टूरिज्म के क्षेत्र में राज्य नई पहचान बनाएगा। सीएम ने विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर जारी अपने संदेश में कहा कि रोड और एयर कनेक्टिविटी के विस्तार से उत्तराखंड में पर्यटन को गति मिलेगी।

यह उत्तराखंड की आर्थिकी के लिए लाभकारी होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन दिवस का उद्देश्य लोगों को पर्यटन के महत्व के प्रति जागरूक करना भी है। उन्होंने कहा कि केंद्र के सहयोग से पहाड़ पर रेल का सपना पूरा होने जा रहा है। राज्य में होमस्टे को और बढ़ावा दिया जा रहा हैं।

इससे ग्रामीण पर्यटन तथा आर्थिकी को भी मजबूती मिलेगी। सीएम ने कहा कि पर्यटन उत्तराखंड के विकास और रोजगार दोनों का आधार है। पर्यटन स्थल हमारी ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक सभ्यताओं के प्रतीक तथा पहचान भी हैं। दिव्यता एवं आध्यात्मिक अनुभूति के केंद्र उत्तराखंड में पर्यटन को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार नए पर्यटन स्थल विकसित करने की दिशा में लगातार काम कर रही है।

मंगलवार को लंदन में निवेशकों के साथ हुई बैठक के दौरान, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निवेशकों को उत्तराखंड आने और वहां निवेश करने के लिए निमंत्रण दिया। उन्होंने निवेशकों को संबोधित करते हुए बताया कि वर्तमान में यूरोप सहित विभिन्न देशों में ऑर्गेनिक उत्पादों की विशेष मांग है, जिसके लिए उत्तराखंड की कृषि और जलवायु सर्वोत्तम है। उन्होंने यह भी कहा कि दिसंबर में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से उत्तराखंड के उत्पादों को विदेशों तक पहुंचाया जा सकेगा।

सीएम ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि पूरी दुनिया से निवेशक उत्तराखंड के प्रति आकर्षित हों, ताकि यहां की औद्योगिक गतिविधियों को और गति मिले। उत्तराखंड सरकार इस मुद्दे पर पूरी तरह से कदम उठा रही है। धामी ने बताया कि प्रदेश सरकार उत्तराखंड में दो नए शहरों के निर्माण की योजना पर भी काम कर रही है।

 

Share this content:

Exit mobile version