Site icon Memoirs Publishing

“मंत्री सौरभ बहुगुणा ने देहरादून में पालतू जानवरों के इलाज के लिए स्थान का लोकार्पण किया”

उत्तराखंड सरकार ने ट्रांसपोर्ट नगर में राजकीय पशु चिकित्सालय सदर (स्टेट-रेफरल सेंटर फॉर डॉग्स एंड कैट्स) के नवनिर्मित कॉम्प्लेक्स का लोकापर्ण सौरभ बहुगुणा मंत्री, पशुपालन, डेयरी, मत्स्यपालन, गन्ना विकास और चीनी उद्योग, प्रोटोकॉल, कौशल विकास और रोजगार द्वारा किया गया। सौरभ बहुगुणा ने इस कार्यक्रम के मौके पर बताया कि 2019 की पशुगणना के अनुसार देहरादून में आवारा श्वान पशुओं की संख्या 15,690 है, और पशु प्रेमियों द्वारा पाले जा रहे श्वान पशुओं की संख्या 1,53,760 है। इसके अलावा, बिल्लियों और अन्य पालतू पशुओं की भी बड़ी संख्या है, और इन छोटे पशुओं के लिए परामर्शकीय और विशेष चिकित्सकीय सेवाओं की मांग है। वर्तमान में इन पशुओं के लिए चिकित्सा सेवाओं का सहारा विभिन्न प्राइवेट संस्थानों द्वारा दिया जा रहा है, जो आम पशुपालकों की पहुंच से बाहर हैं। इसलिए, उत्तराखंड सरकार ने पशु स्वास्थ्य सेवाओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाले 7 आधुनिक पशु चिकित्सालय और रेफरल सेंटर का निर्माण करवाया है। इन केंद्रों में पशुओं की पैथोलॉजी, टीकाकरण, शल्य चिकित्सा, अल्ट्रासाउंड और एक्स रे जैसी सेवाएं उपलब्ध हैं। ये केंद्र 24×7 (24 घंटे) तीन पालियों में संचालित किए जाएंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विनोद चमोली, मान्यवर विधायक विधानसभा क्षेत्र धर्मपुर, ने सरकार और मंत्री पशुपालन को धन्यवाद दिया और कहा कि इस केंद्र के खुलने से नगर निगम क्षेत्र के साथ आस-पास के क्षेत्रों, डोईवाला, मसूरी, रायपुर, सहसपुर आदि क्षेत्रों के श्वान और बिल्ली पशु स्वामियों के गंभीर रोग ग्रस्त पशुओं को भी उच्च-स्तरीय पशु चिकित्सा सेवाएं मिलेंगी। इस केंद्र के निर्माण से क्षेत्र के आवारा और निराश्रित पशुओं को भी लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में डॉ. नी. आर. सी. पुरुषोत्तम, सचिव पशुपालन विभाग, उत्तराखंड सरकार ने बताया कि स्टेट रेफरल सेंटर को 24 घंटों में संचालित किया जाएगा, जिसमें गंभीर रोगी प्रवाण पशुओं के लिए इंडोर वार्ड की सुविधा भी होगी। डॉ. पुरुषोत्तम ने इस केंद्र पर विशेषज्ञ पशु चिकित्सकों की नियुक्ति की जा रही है।

निदेशक पशुपालन विभाग उत्तराखण्ड डा० बी०सी० कर्नाटक या ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये समस्त अतिथियों. मा० मन्दी ग्र मा. विधायक, सन्विष पशुपालन को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि स्टेट रेफरल सेन्टर आने वाले समय में एक माडल के रूप में कार्य करेगा, तथा इसके सफल संचालन से अन्य जनपदों में भी इस प्रकार के केन्द्र खोले जाने के प्रस्तावित किये जायेगें स्टेट रैफरल केन्द्र जनता को समर्पित किये जाने पर मा० मन्त्री पशुपालन एंव उत्तराखण्ड सरकार का धन्यवाद व्यक्त किया.

कार्यक्रम में डा0 नीरज सिंघल, संयुक्त निदेशक प्रशासन, डा. राकेश सिंह नेगी मुख्य अधिशासी अधिकारी ८० एल०- डी. बी. डा० विद्यासागर कापड़ी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी देहरादून, डा० सतीश जोशी, डा. बृजेश रावत, डा. अनूप नौटियाल, डा० लतेश जोशी, डा० नीलिमा जोशी, डा. वरुण अग्रवाल आदि उपस्थित थे, कार्यक्रम का संचालन अ० आशुतोष जोशी, मुख्य पशु करें चिकित्सा अधिकारी टिहरी द्वारा किया गया

Share this content:

Exit mobile version