Site icon Memoirs Publishing

देहरादून में पिंक शौचालय के 10 स्थानों का चयन किया गया, जिसके लिए मेयर ने स्थानों को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं।

Dehradun News: शहर में 41 सार्वजनिक शौचालय हैं। हैरत यह भी है कि इनमें आधी आबादी के लिए एक भी पिंक शौचालय नहीं है।

नगर निगम ने पिंक शौचालय के प्रति जागरूकता बढ़ाते हुए शहर के 10 स्थानों पर पिंक शौचालय निर्माण करने का निर्णय लिया है। मेयर सुनील उनियाल गामा ने इस कार्य के लिए अधिकारियों को स्थानों को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, शहर में सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति को भी सुधारा जाएगा, उनकी मरम्मत के साथ ही साफ-सफाई की जाएगी।

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, देहरादून की जनसंख्या 1696694 है, जिसमें महिलाओं की आबादी 804494 है। इसका मतलब है कि महिला और पुरुषों की आबादी लगभग बराबर है। शहर में 41 सार्वजनिक शौचालय हैं, लेकिन यह आश्चर्यकारक है कि उनमें से एक भी पिंक शौचालय नहीं है। इसके अलावा, जो सार्वजनिक शौचालय मौजूद हैं, उनमें भी महिलाओं के लिए योग्यता की कमी है। इनमें से कई बदहाल पड़े हैं तो कई पर ताले लटके हैं। इससे महिलाओं को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

इसे आम जनता के साथ ही महिलाओं का जमकर साथ मिला। आखिरकार नगर निगम ने भी मुहिम का संज्ञान लिया और शहर में 10 स्थानों पर पिंक शौचालय बनाने का निर्णय लिया है। यह शौचालय ऐसे स्थानों पर बनाए जाएंगे, जहां महिलाओं की आवाजाही अधिक हो।

 

घंटाघर, गांधी पार्क के शौचालय में महिलाओं के लिए होगी अलग व्यवस्था

वर्तमान में गांधी पार्क और घंटाघर स्थित सार्वजनिक शौचालय की मरम्मत की जा रही है। इन दोनों शौचालयों में महिलाओं के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी। मेयर ने इसके लिए संबंधित संस्था को निर्देश दिए हैं।

वाकई में बाजारों में महिलाओं के लिए शौचालय न होने से उन्हें काफी दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। नगर निगम अब शहर के 10 स्थानों पर पिंक शौचालय बनाएगा। साथ ही शहर के शौचालयों की हालत भी सुधारी जाएगी। सुलभ इंटरनेशनल संस्था को भी अपने शौचालयों में महिलाओं के लिए अलग व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
– सुनील उनियाल गामा, मेयर

Share this content:

Exit mobile version