नदियों को चैनलाइज करने के लिए एक संयुक्त टीम सर्वे करेगी।

0
9816


उत्तराखंड की ताजा खबरें पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें


Google News - memoirs publishing

सितारगंज। सितारगंज, शक्तिफार्म क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षा के लिए कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने अफसरों, ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। तय किया गया कि नदियों को चैनलाइज करने के लिए वन, राजस्व, और सिंचाई विभागों की संयुक्त टीम सर्वे करेगी। संयुक्त टीम 20 अक्तूबर तक रिपोर्ट डीएम को सौंपेगी, ताकि इसी वर्ष बजट स्वीकृत कराकर बाढ़ सुरक्षा के कार्य किए जा सकें और आगामी वर्षाकाल में बाढ़ का खतरा नहीं रहे।

गुरुवार शाम, कैबिनेट मंत्री बहुगुणा ने एक बैठक की, जिसमें डीएम उदयराज सिंह, सीडीओ विशाल मिश्रा, डीएफओ संदीप कुमार, और विभिन्न विभागों के अधिकारी और ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों भी शामिल थे। बहुगुणा ने उज्ज्वल दिनेश क्षेत्र में हर वर्ष सूखा, बैगुल नदी के उस्तर बढ़ जाने के बारे में बात की। इन गांवों में 600 परिवार प्रभावित होते हैं। वह नदी में सिल्ट भरे होने की बात करते हुए कहा कि नदी को चैनलाइज करने और बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य करने से इन गांवों को बाढ़ के खतरे से निजात मिलेगी। इस बैठक के दौरान, डीएम ने एक साइंटिफिक सर्वे की टीम का गठन किया, जिसमें सिंचाई के अधिशासी अभियंता, तहसीलदार, एसडीओ फॉरेस्ट, क्षेत्रीय कृषि अधिकारी, और अन्य अधिकारी शामिल होंगे।

डीएम ने संयुक्त सर्वे टीम को स्पष्ट निर्देश दिए कि सर्वे रिपोर्ट में भूमि के लेवल, चैनलाइज करते हैं तो कितना ढाल मिलेगा, कितने एमएलडी पानी निकल जाएगा और जनता एवं वन्य जीवों को कितना लाभ होगा, इन सभी विषयों पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि संयुक्त रिपोर्ट के आधार पर शीघ्रता से कार्य शुरू कराए जाएंगे और धनराशि की व्यवस्था योजनाओं के कन्वर्जेंस के माध्यम से की जाएगी, ताकि कार्य को आगामी बरसात से पहले पूरा करा दिया जाए। बैठक में एसडीएम तुषार सैनी, अधीक्षण अभियंता सिंचाई पीके दीक्षित, अधिशासी अभियंता आनंद सिंह नेगी, पलविंदर सिंह औलख, सुखदेव सिंह, उदय सिंह राणा, सभासद दीपक गुप्ता, पंकज रावत, रवि रस्तोगी, चंदन श्रीवास्तव, आदेश चौहान मौजूद रहे।

सितारगंज। सामाजिक कार्यकर्ता पलविंदर सिंह औलख ने तुर्कातिसौर में हाईवे और सम्पर्क मार्ग में हादसों को रोकने की मांग की। कैबिनेट मंत्री बहुगुणा ने डीएम को बताया कि तुर्कातिसौर के पास हाईवे और सितारगंज नगर की ओर सम्पर्क मार्ग बेहद खतरनाक है। पूर्व में एनएच सर्वे कर चुका है, लेकिन कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। डीएम ने एनएच के अधिकारियों से निरीक्षण कर हादसों को रोकने के लिए तत्काल प्रबंध करने के निर्देश दिए।