Site icon Memoirs Publishing

पहाड़ की गरीब महिलाओं को अपनी छत मिलने का,कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या का ऐलान

मंत्री रेखा ऐर्या ने ऐलान करते हुए बताया कि इस बजट से महिला स्वरोजगार, एकल महिला कल्याण, महिला सुरक्षा, आपदा या दुर्घटना में अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

महिला सशक्तिकरण और बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने नौ पहाड़ी जिलों में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए विभाग के माध्यम से फैब्रिकेटेड छत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने बुधवार को विधानसभा में समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि विभाग को महिला कल्याण कोष के लिए आबकारी विभाग के माध्यम से अतिरिक्त शुल्क के रूप में आठ करोड़ रुपए की धनराशि प्राप्त हुई है।

कैबिनेट मंत्री रेखा ऐर्या ने ऐलान करते हुए बताया कि इस बजट से महिला स्वरोजगार, एकल महिला कल्याण, महिला सुरक्षा, आपदा या दुर्घटना में अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही इसी बजट से नौ पहाड़ी जनपदों की आवासहीन महिलाओं को भी दो कमरों की छत उपलब्ध कराने के लिए फैब्रिकेटेड स्ट्रक्चर बनाकर दिया जाएगा या उसके बराबर धनराशि उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसमें ऐसी महिलाओं को ही शामिल किया जाएगा, जो किसी भी कारण से पीएम आवास योजना या अन्य किसी योजना के तहत आवास प्राप्त नहीं कर पाई हैं। उन्होंने विभाग से इस पर 15 नवंबर तक प्रस्ताव देने को कहा।

नंदा गौरा के आवेदन ऑनलाइन 

नंदा गौरा योजना के बारे में जानकारी देते हुए मंत्री ने आवेदन के बारे में भी बताया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि 22 अक्टूबर को नंदा गौरा योजना का पोर्टल प्रांरभ हो चुका है। रेखा आर्या ने बताया कि इस योजना को खासकर महिलाओं के लिए लाया गया है। इस पोर्टल पर आवेन करने के बाद पात्र लोग योजना का लाभ उठा सकेंगे।

वीडियो बंद करने पर मंत्री ने जताई नाराजगी

समीक्षा बैठक के दौरान सभी जिलों के अधिकारी वीडियो कांफेंसिंग से जुड़े, इस दौरान कुछ अधिकारियों के वीडियो बंद होने पर विभागीय मंत्री ने सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए, उनसे सपष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर सचिव हरिचन्द्र सेमवाल, निदेशक प्रशांत आर्य, उपनिदेशक विक्रम सिंह उपस्थित रहे।

Share this content:

Exit mobile version