Site icon Memoirs Publishing

शिक्षा मंत्री धन सिंह ने किया ऐलान,उत्तराखंड के स्कूली पाठ्यक्रम से हटेगा इंडिया शब्द

उत्तराखंड में विद्यालयी शिक्षा के पाठ्यक्रम में इंडिया शब्द का स्थान भारत लेगा। नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की ओर से गठित उच्च स्तरीय समिति की इस संबंध में संस्तुति को प्रदेश में क्रियान्वित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रविधानों के अंतर्गत प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रम में ‘हमारी विरासत’ पुस्तक सम्मिलित की जाएगी।

देहरादून। उत्तराखंड में विद्यालयी शिक्षा के पाठ्यक्रम में इंडिया शब्द का स्थान भारत लेगा। नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) की ओर से गठित उच्च स्तरीय समिति की इस संबंध में संस्तुति को प्रदेश में क्रियान्वित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रविधानों के अंतर्गत प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रम में ‘हमारी विरासत’ पुस्तक सम्मिलित की जाएगी। पुस्तक के संकलन को पांच सदस्यीय समिति गठित की गई है।

शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने बताया कि एनसीईआरटी की समिति की संस्तुतियों को प्रदेश के शैक्षिक पाठ्यक्रम में लागू करने के निर्देश स्टेट काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) के निदेशक को दिए गए हैं। समिति ने सभी पाठ्यक्रमों में भारतीय ज्ञान प्रणाली प्रारंभ करने की संस्तुति भी की है। राज्य सरकार स्कूली पाठ्यक्रम में भारतीय ज्ञान परंपरा को सम्मिलित करने का निर्णय ले चुकी है

 

Share this content:

Exit mobile version