Site icon Memoirs Publishing

मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए

 देहरादून में स्मार्ट सिटी का काम तेजी से चल रहा है. स्मार्ट सिटी के तहत देहरादून में स्मार्ट बसें यानी इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही हैं. 30 स्मार्ट सिटी बसों ने विभाग को 5 करोड़ से ज्यादा का राजस्व दिया है. हालांकि एयरपोर्ट रूट पर इलेक्ट्रिक बस सेवा का रेस्पांस उतना स्मार्ट नहीं है. इसके साथ ही मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए

देहरादून: शहर के तमाम रूटों पर 30 स्मार्ट बसें संचालित हो रही हैं. इन बसों से अभी तक विभाग को 5.63 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है. दरअसल, शुरुआती दौर में पांच स्मार्ट बसों को ट्रायल के रूप में सड़कों पर उतरा गया था. इन बसों का अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद धीरे-धीरे स्मार्ट बसों की संख्या को बढ़ाया गया.

एयरपोर्ट को संचालित स्मार्ट बस घाटे में: शहर भर में संचालित बसों से विभाग को अच्छा राजस्व मिल रहा है. हालांकि देहरादून से एयरपोर्ट के बीच संचालित हो रही स्मार्ट बस से बेहतर राजस्व एकत्र नहीं हो पा रहा है. ऐसे में देहरादून से एयरपोर्ट के बीच संचालित होने वाली स्मार्ट बस के स्टॉपेज में बदलाव का निर्णय लिया गया है.

प्रेमचंद अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी कार्यों की समीक्षा की: शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने विधानसभा क्षेत्र में स्मार्ट सिटी के कार्यों को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक के दौरान स्मार्ट सिटी की ओर से शहर भर में किए जा रहे तमाम कार्यों की जानकारियां ली. साथ ही शहरी विकास मंत्री ने अधिकारियों को जल्द से जल्द विकास कार्यों को पूरा करने के भी निर्देश दिए. वहीं मंत्री अग्रवाल ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे तमाम विकास कार्यों में से अधिकांश कार्य पूरे हो चुके हैं. इनमें मुख्य रूप से वाटर एटीएम, स्मार्ट बस, पलटन बाजार का सौंदर्यकरण के साथ ही ड्रेनेज का कार्य, सीसीटीवी, सड़क निर्माण और सीवरेज के काम शामिल हैं.

एयरपोर्ट रूट पर स्मार्ट बसों के स्टॉपेज बढ़ेंगे: मौजूदा समय में सड़क निर्माण, सीवरेज और ड्रेनेज के बचे हुए कामों को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. वर्तमान समय में स्मार्ट सिटी के तहत शहर में करीब 24 वाटर एटीएम चल रहे हैं. इसके अलावा 30 स्मार्ट बसों का संचालन किया जा रहा है. जिससे अच्छा राजस्व भी प्राप्त हो रहा है. हालांकि, देहरादून शहर से एयरपोर्ट के बीच चलने वाली इलेक्ट्रिक बस से बेहद कम राजस्व आ रहा है, जिसे बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही बैठक में निर्णय लिया गया है कि शहर से एयरपोर्ट के बीच चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों के स्टॉपेज को बढ़ाया जाएगा, जिसके लिए अगली बोर्ड बैठक में निर्णय लिया जाएगा.

स्मार्ट सिटी के निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश: वहीं, बैठक के दौरान शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि दिसंबर महीने में देहरादून में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे निर्माणकार्यों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए. अधिकारियों से कहा कि समय-समय पर स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी करें और उसकी गुणवत्ता को भी जांचें.

Share this content:

Exit mobile version