Site icon Memoirs Publishing

दुबई में सीएम धामी की उपस्थिति में 5450 करोड़ के MOU साइन, कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत भी मौजूद

“उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023” के लिए, दुबई में आयोजित रोड शो में, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को विभिन्न उद्योग समूहों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की। उनकी उपस्थिति में, 450 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

दुबई में मुख्यमंत्री धामी  की उपस्थिति में 5450 करोड़ के MOU साइन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में, दुबई में विभिन्न उद्योग समूहों के साथ 5,450 करोड़ रुपये के निवेश के एमओयू के हस्ताक्षर किए गए। कई अन्य उद्योग समूहों के साथ बैठक भी जारी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी उद्योग घरानों को आगामी आठ और नौ दिसम्बर के महीने में देहरादून में आयोजित होने वाले समिट के लिए भी निमंत्रण दिया। इस समय, कैबिनेट मंत्री डॉ. धनसिंह रावत भी मौजूद थे।

पर्यटन, शिक्षा, इन्फ्रा, रियल एस्टेट से जुड़े निवेश पर हुआ करार

मंगलवार को उत्तराखण्ड सरकार एवं विभिन्न उद्योग समूहों के साथ इनवेस्टमेंट एमओयू साइन किए गए। जिनमें पर्यटन, शिक्षा, इन्फ्रा, रियल एस्टेट से जुड़े उद्योग समूहों के साथ 5450 करोड़ के निवेश पर करार किया गया। दुबई में अब तक सर बायेटेक एवं हयात इंडिया के साथ दो हजार करोड़, कार्मिला न्यूट्रीशन टेक्नोलॉजी ग्रुप के साथ फार्मा प्रोडक्शन हेतु 950 करोड़, जीटीसी ग्रुप के साथ 800 करोड़ के एमओयू साइन हुए हैं।

इसके साथ ही फ्लो कॉग्लोमिरेट समूह के साथ रियल एस्टेट, इन्फ्रा एवं पर्यटन के क्षेत्र में निवेश हेतु 500 करोड़ का एमओयू, एक्सले ग्रुप के साथ मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर हेतु 700 करोड़, शरफ लॉजिस्टिक के साथ 500 करोड के इन्वेस्टमेंट एमओयू साइन किए जा चुके हैं। प्रदेश सरकार की ओर से सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय ने एमओयू साइन किए गए।

राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में हुआ बहुत काम – सीएम

मुख्यमंत्री Pushkar singh dhami ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तराखंड में निवेश अनुकूल सिस्टम विकसित किया गया है। राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय संबंध पहले से और अधिक मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में काफी संख्या में प्रवासी भारतीय कार्यरत है।

ईज आफ डूईंग बिजनेस की दिशा में राज्य सरकार प्रयत्नशील

कैबिनेट मंत्री Dr. Dhan Singh Rawat ने अपने सम्बोधन में कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश को निवेश के लिये एक सर्वाधिक उपयुक्त डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की दिशा में लगातार सक्रियता के साथ प्रयास किया जा रहा है।

इसी कड़ी में उत्तराखण्ड राज्य अपनी असीम सम्भावनाओं के साथ आपके मध्य उपस्थित हुए हैं। ईज आफ डूईंग बिजनेस की दिशा में राज्य सरकार सतत् प्रयत्नशील है। उत्तराखण्ड एचीवर्स श्रेणी में है। श्रम कानूनों में सुधार की दिशा में राज्य ने विशिष्ट पहल की है। इसी प्रकार निवेशकों को भूमि उपलब्ध कराने की दिशा में भी लगातार सुधार एवं सरलीकरण किया गया है।

 

Share this content:

Exit mobile version